जापान जा रहे थे पीएम मोदी, पहुंंच गए थाइलैंड! जान उड़ेंगे होश…

बैंकाक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के जापान दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं। गुरुवार से उनका जापान दौरा शुरू हो गया है लेकिन इससे पहले पीएम थाइलैंड में उतरे हैं। पीएम मोदी यहां पर थाइलैंड के दिवंगत राजा भूमिबोल को श्रद्धांजलि देंगे। एक दिन थाइलैंड में रुकने के बाद पीएम फिर जापान के लिए रवाना होंगे।

जापान जा रहे थे पीएम मोदी, पहुंंच गए थाइलैंड! जान उड़ेंगे होश…

पीएम मोदी दूसरी बार जापान गए हैं और माना जा रहा है कि उनकी यह जापान यात्रा इस बार काफी अहम साबित हो सकती है। उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच परमाणु सौदा होने की उम्‍मीद है। इसके अलावा इंडियन नेवी के लिए 12 एम्‍फीबियस एयरक्राफ्ट की डील को फाइनल किया जा सकता है। यह डील वर्ष 2013 से दोनों देशों के बीच अटकी हुई है।
हाई स्‍पीड ट्रेन की सवारी
पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ एक सालान सम्‍मेलन में शिरकत करेंगे। इसके बाद वह जापान के राजा से भी मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें :  ट्रम्प हर भारतीय को तोहफे में देगें हाफिज सईद का कटा हुआ सिर

टोक्‍यो से पीएम मोदी, पीएम एबे के साथ शिंकनसेन की मशहूर बुलेट ट्रेन की सवारी करेंगे और कोबे की यात्रा करेंगे।यह वही बुलेट ट्रेन है जिसकी टेक्‍नोलॉजी का प्रयोग मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली हाई स्‍पीड ट्रेन के लिए किया जाएगा।
 
विदेश मंत्रालय ने किया ट्वीट
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने गुरुवार सुबह ट्विटर पर कहा, ‘पूर्व की ओर यात्रा शुरू, इस बार जापान के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन होगा। प्रधानमंत्री टोक्‍यो रवाना हुए। पीएम मोदी टोक्‍यो से एबे के साथ प्रसिद्ध शिंकनसेन बुलेट ट्रेन के जरिए कोबे जाएंगे।’

यह भी पढ़ें : 500 और 1000 नोट बैन पर मोदी को लगा बड़ा झटका, आज फैसला!

कोबे में बनतीं हाई स्‍पीड ट्रेन
कोबे वह जगह है जहां पर कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज फैसिलिटी में हाई स्‍पीड ट्रेन का निर्माण होता है। पीएम मोदी ने कहा था कि वह व्यापार और निवेश संबंधों को और मजबूत करने के तरीके तलाश करने के लिए भारत और जापान के शीर्ष व्यापारिक नेताओं के साथ एक विस्तृत वार्ता करेंगे। 

You May Also Like

English News