जापान में शक्तिशाली तूफान ‘जेबी’ से कोहराम, सड़क रेल से लेकर हवाई यातायात ठप

जापान के तोकुशिमा में शक्तिशाली तूफान ‘जेबी’ ने कोहराम मचा दिया। भयंकर तूफान की चपेट में आकर अबतक 11 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 90 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इस बीच सरकार ने दस लाख लोगों को सुरक्षित निकालने के निर्देश जारी किए हैं। मंगलवार को आए इस तूफान ने बोट, कारों सहित अन्य वाहनों को उड़ाकर क्षतिग्रस्त कर दिया, वहीं कई मकानों को भी नुकसान पहुंचाया।

25 साल के इतिहास में सबसे भीषण तूफान

जापान के 25 साल के इतिहास में ‘जेबी’ सबसे शक्तिशाली तूफान है। इस भीषण तूफान के कारण बड़े पैमाने पर परिवहन सेवाएं भी प्रभावति हो रखी हैं। घरेलू विमानन कंपनियों ने 600 से अधिक उड़ानें रद कर दी है। वहीं रेल परिवहन पर भी असर पड़ा है। यह तूफान बुधवार को और भी उग्र रूप ले सकता है।

तूफान का कोहराम 

जानकारी के मुताबिक, तूफान सबसे पहले शिकोकू द्वीप पर पहुंचा, जहां 208 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। तूफान की वजह से क्योटो शहर के एक इलाके में एक घंटे में 3.9 इंच बारिश हुई। तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर बिजली गुल हो गई और गाड़ियां पलट गईं। ओसाका के समीप स्थित कांसाई एयरपोर्ट के रनवे पर पानी भर जाने से एयरपोर्ट को बंद करना पड़ा। इस कारण करीब तीन हजार पर्यटक वहां फंसे हैं। बुलेट ट्रेन लाइनों को भी अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है।

You May Also Like

English News