जिन बीमारियों का इलाज लाखों में होता है बीयर उन्हें शरीर में होने ही नहीं देती

ये पढ़कर तो आप भी चौंक गए होंगे कि आखिर बीयर हमारी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है। लेकिन ये सच है और आपको बता दें कि बीयर के अंदर फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मदद करता है। डार्क बीयर में अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। विटामिन से लाभ के लिए बीयर का सेवन किया जा सकता है।

चलिए जानते है बीयर पीने के कुछ फायदे –

कैंसर का रिस्क कम होता है – पुर्तगाल में हुए एक शोध में यह पाया गया कि बीयर में मौजूद हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स (एचसीए) शरीर में कार्सिनोजेन यानी कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों को दूर करने में मदद करता है और तो और बीयर में मौजूद शक्कर एचसीए बनाने में भी मदद करती है। 

किडनी के होने वाले रोगों से बचाव – फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने शोध के आधार पर दावा किया है कि संतुलित मात्रा में बीयर के सेवन से किडनी में स्टोन का रिस्क उन लोगों की अपेक्षा कम होता है जो दूसरी एल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। उनका मानना है कि बीयर में पानी का स्तर अधिक होने के कारण यह किडनी के लिए फायदेमंद` है।

हड्डियों को बनाए मजबूत – बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। आपको बता दें कि 2009 में तुफ्त विश्वविद्यालय के एक शोध में यह पाया गया कि जो लोग कभी-कभी बीयर का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां अपेक्षाकृत अधिक मजबूत होती हैं।

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल – हॉवर्ड के एक शोध में यह माना गया है कि संतुलित मात्रा में बीयर के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। 

दिल के लिए फायदेमंद – इटली की फाउंडेशन डी रिसेरिया ई क्यूरा नामक संस्था ने अपने शोध में पाया कि जो लोग पिंट बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं उनमें दूसरों की अपेक्षा दिल के रोगों की आशंका 31 प्रतिशत कम रहती है।

You May Also Like

English News