जिम जाने से पहले भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

जिम जाने से पहले – अधिकांश लोग अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं जबकि कई लोग पार्क में जाकर वर्कआउट करते है.

लेजिम जाने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये चीजें किन काफी मेहनत करने के बाद भी कई लोगों के शरीर और सेहत पर शारीरिक व्यायाम का सकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाई देता है.

दरअसल कई बार आपकी कुछ गलत आदतों के चलते जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी बॉडी जस की तस बनी रहती है और आपको आपके मनमुताबिक परिणाम नहीं मिल पाता है.

अगर आप अक्सर जिम में पसीना बहाने से पहले पेट पूजा करके घर से निकलते हैं तो इस बात को जान लेने में ही आपकी भलाई है कि कौन सी चीज आपके सेहत के लिए फायदेमंद है और कौन सी हानिकारक.

क्योंकि खाने-पीने की कई ऐसी चीजें है जिनका सेवन जिम जाने से पहले बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

1- दूध पीकर जिम जाना

अगर आप जिम में जाकर वर्कआउट करने से पहले दूध या दूध से बनी चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी वर्कआउट क्षमता पर काफी बुरा असर पड़ सकता है.

कई बार तो डेरी प्रोडक्ट्स खाकर वर्कआउट करने पर डकारें भी आने लगती है. इसलिए अगर आपको दूध पीना ही है तो वर्कआउट करने के आधे घंटे बाद पीएं.

2- फ्लेवर्ड वाटर का सेवन

जिम जाने से पहले आपको फ्लेवर्ड वाटर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. फ्लेवर्ड वाटर में आर्टिफिशियल शुगर होता है जो आपकी पाचन क्रिया को बाधित करता है. यही वजह है कि वर्कआउट से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

3- नमकीन चीजों का सेवन

जिम जाने से पहले रोस्टेड नट्स या फिर किसी भी तरह की नमकीन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. इस तरह की चीजों को वर्कआउट से पहले खाने से शरीर का फ्लूइड बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे आपके परफॉर्मेंस पर नकारात्मक असर पड़ता है.

4- उबले हुए अंडे ना खाएं

हालांकि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है लेकिन अंडे खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में एनर्जी नहीं मिल पाती है. इसके अलावा इस प्रोटीन को पचाने में काफी वक्त लगता है जिसकी वजह से जिम करते वक्त आप जल्दी थक सकते हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि जिम में पसीना बहाने के बाद उबले हुए अंडों का सेवन करें.

5- कॉफी पीकर ना जाएं जिम

अगर आपको सुबह-सुबह कॉफी पीकर जिम जाने की आदत है तो ये आदत आपके लिए अच्छी नहीं है. आपको बता दें कि कॉफी में शुगर और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से वर्कआउट के दौरान आपको इससे कोई फायदा नहीं होता है. इसलिए बेहतर यही होगा कि सुबह उठकर बिना कॉफी पिए ही वर्कआउट करने जाएं.

6- अलसी के बीजों का सेवन

वैसे तो अलसी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन अगर आप जिम जाने से पहले इसका सेवन करते हैं तो ये फायदा पहुंचाने के बजाय आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. इससे आपको पेट फूलने और डकार जैसी समस्या हो सकती है.

7- ना खाएं कच्चा केला

अगर आप वर्कआउट से पहले केला खाना चाहते हैं तो बेशक खाइए लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि केले पूरी तरह से पके हुए हों. अगर आपने वर्कआउट से पहले कच्चे केले खा लिए तो आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

बहलहाल अगर आप अपने वर्कआउट का सही परिणाम हांसिल करना चाहते हैं तो फिर आपको जिम जाने से पहले इन चीजों को खाने से हमेशा परहेज करना चाहिए.

 

You May Also Like

English News