जिम-डाइटिंग के बाद भी ‘नो वेटलॉस’, कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप!

क्या आप जिम में कड़ी मेहनत के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे है। आप डाइटिंग करके अपनी भूख को मारते हैं फिर भी आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है। अगर आपको भी इन स्थितियों से गुजरना पड़ रहा है, तो गौर कीजिए कि कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहे।जिम-डाइटिंग के बाद भी 'नो वेटलॉस', कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप!

 आप मसल्स बना रहे हैं-
याद रखिए कि वेट और फैट दोनों अलग-अलग चीजें हैं और दोनों के लिए आपको अलग-अलग एक्सरसाइज की जरुरत पड़ती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो केवल उसी पर ध्यान दें। मसल्स बनाने के लालच में न आएं। नहीं तो दोनों में किसी चीज को नहीं पा सकेंगे।

सावधान! अगर लगातार करते रहे वो वाला काम, तो सेक्स लाइफ हो जाएगी फुस्स

आप उतने स्ट्रिक्ट नहीं हैं जितना आप सोचते हैं-
कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप सोचते हैं कि आप वेट कम करने में शिद्दत से लगे हुए हैं लेकिन असल में ऐसा होता नहीं। कभी तो ऐसा भी होता है कि आपने वजन कम करने का जो टार्गेट बनाया है वहां तक पहुंचने पर आप आराम करने बैठ जाते हों।

 आपके वर्कआउट रूटीन में विविधता नहीं है-
आपका शरीर किसी मशीन से कम नहीं है। ये आपसे भी ज्यादा स्मार्ट है। अगर आप लंबे समय से एक जैसी चीजें करते हैं तो आपका शरीर इसका आदी हो जाता है और आपको मनमुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता ।

 कहीं आप अपने डाइट से कार्बोहाइड्रेट तो नहीं निकाल रहे-
सालों से ये मिथक लोगों के दिमाग में घर कर रहा है कि कार्बोहाइड्रेट खाने से वजन बढ़ता है। दरअसल कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में ईंधन के तौर पर काम करता है। आप जितना भी कार्बोहाइड्रेट खाते हैं आपका शरीर उसको आसानी से इस्तेमाल में ला सकता है।

 30 की उम्र के बाद इन बदलावों को अनदेखा न करें मर्द, वरना पछताएंगे

आपका रोज नाश्ता न करना-
ब्रेकफास्ट नहीं करना इस बात की 100 प्रतिशत गारंटी है कि आपके शरीर को काम करने के लिए भरपूर कैलोरी नहीं मिल पा रही है। ऐसा करने से आपके मेटाबॉलिज्म पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। 
 

You May Also Like

English News