जेटली देंगे ये तोहफा? बजट के बाद सस्ता होगा सोना…

अगर आप सोना खरीदने की तैयारी कर रहे हैं, तो बजट का इंतजार कर लें. फिलहाल 31 हजार के पार पहुंच चुका सोना बजट के बाद सस्ता हो सकता है. ऐसा कहा जा रहा है कि बजट के बाद सोने की कीमतें कम हो सकती हैं.जेटली देंगे ये तोहफा? बजट के बाद सस्ता होगा सोना...चीन-PAK के रडार भी नहीं पकड़ पाएंगे, नौसेना में शामिल हुई स्कॉर्पीन ‘करंज’

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) को उम्मीद है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बजट में सोने पर लगने वाले आयात शुल्क को घटा सकते हैं. अगर ऐसा होता है, तो इससे सोने की कीमतों में 600 से 1200 रुपये तक की कमी आ सकती है.

घटेगा आयात शुल्क

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सौरभ गाडगिल ने उम्मीद जताई है कि वित्त मंत्री जेटली सोने के आयात शुल्क में 2 से 4 फीसदी की कटौती कर सकते हैं. उनका कहना है कि आयात शुल्क घटने से सोने की कीमतों में लगातार आ रही तेजी पर ब्रेक लगेगा. इसके साथ ही सोना खरीदना भी सस्ता होगा.

ऐसे मिलेगा आपको फायदा

भारत में सोने की जितनी खपत होती है, उसका 95 फीसदी से ज्यादा आयात किया जाता है. मौजूदा समय में 10 ग्राम के लिए 31000 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. अगर आयात शुल्क में एक फीसदी की भी कटौती होती है, तो प्रति 10 ग्राम आयात करने की लागत में 300 रुपये से ज्यादा की कमी आएगी. 

ऐसे में बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली अगर 2 से 4 फीसदी की कटौती करते हैं, तो सोने के दाम 600 से 1200 रुपये तक प्रति 10 ग्राम नीचे आ सकते हैं.

वित्त मंत्री जेटली की तरफ से यह कदम उठाना तय माना जा रहा है. बुलियन इंडस्ट्री का कहना है कि आयात शुल्क की वजह से देश में सोने की तस्करी को बढ़ावा मिला है. फिलहाल देश में सोने के आयात पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगता है.

इंडस्ट्री का मानना है कि अगर सरकार आयात शुल्क में कटौती करती है, तो इससे न सिर्फ आम आदमी को फायदा मिलेगा, बल्क‍ि सोने की तस्करी पर भी रोक लगाने में भी मदद मिल सकती है.

You May Also Like

English News