जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद दक्षिण अफ्रीका को मिला नया राष्ट्रपति

जैकब जुमा के इस्तीफा देने के बाद दक्षिण अफ्रीका को सिरिल रमफोसा के रूप में नया राष्ट्रपति मिल गया है. जुमा ने बुधवार को राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा दिया था.जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद दक्षिण अफ्रीका को मिला नया राष्ट्रपति

9 साल से राष्ट्रपति रहे जुमा पर पिछले कुछ समय से भ्रष्टाचार और घोटालों को लेकर अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) की ओर से पद छोड़ने का दबाव बढ़ता जा रहा था. उनके इस्तीफे के बाद जुमा के 9 वर्षीय शासन का अंत हो गया.

जुमा के इस्तीफा देने के कुछ घंटों के अंदर सिरिल रमफोसा को निर्विरोध नया राष्ट्रपति चुन लिया गया. दक्षिण अफ्रीका की नेशनल असेंबली ने रमफोसा को निर्विरोध राष्ट्रपति चुना. पार्टी की संसद में अच्छी खासी बहुमत है.

65 साल सिरिल रमफोसा को 2 महीने पहले ही अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) का अध्यक्ष चुना गया था. 75 साल के जुमा के खिलाफ लगातार बढ़ते आरोप से उनकी पार्टी एएनसी पहले ही परेशान थी और वह आम चुनाव से पहले जुमा को हटाकर खुदको बेदाग दिखाना चाहती थी. अपनी छवि बचाए रखने की कोशिश में एएनसी ने पिछले साल दिसंबर में जुमा को हटाकर सिरिल रमफोसा को पार्टी का नया अध्यक्ष चुन लिया था.

पार्टी का संविधान कहता है कि जो भी पार्टी का प्रमुख होगा, वही उनकी तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार भी होगा. ऐसे में रमफोसा को पार्टी प्रमुख बनने के बाद से जुमा पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ता गया. हालांकि उन्होंने तुरंत इस्तीफा नहीं दिया और करीब 2 महीने तक पद पर बने रहे.

जुमा ने यह इस्तीफा तब दिया जब उनकी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने उनसे पद छोड़ने या फिर संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने में से किसी एक को चुनने का निर्देश दिया.

नए राष्ट्रपति रमफोसा सत्तारुढ़ पार्टी एएनसी के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं और वह नेल्सन मंडेला के बाद राष्ट्रपति पद के दावेदार भी थे, लेकिन उनकी जगह ताबो एंबेकी को राष्ट्रपति बनने में कामयाब रहे.

You May Also Like

English News