जॉनसन ऐंड जॉनसन पाउडर से कैंसर, ठोका 321 अरब का जुर्माना

अमेरिका में जॉनसन ऐंड जॉनसन पर लगभग 321 अरब रुपये का जुर्माना लगाया गया है. यह जुर्माना अमेरिका के मिजोरी स्टेट की एक अदालत ने लगाया है. यहाँ के एक अखबार के मुताबिक यह जुर्माना 22 महिलाओं की अपील के बाद लगाया गया है.  अमेरिका में जॉनसन ऐंड जॉनसन पर लगभग 321 अरब रुपये का जुर्माना लगाया गया है. यह जुर्माना अमेरिका के मिजोरी स्टेट की एक अदालत ने लगाया है. यहाँ के एक अखबार के मुताबिक यह जुर्माना 22 महिलाओं की अपील के बाद लगाया गया है.    जानकारी के मुताबिक अमेरिका में महिलाओं ने अपील में दावा पेश किया था कि कंपनी के टेलकम पाउडर के उपयोग के कारण उन्हें बच्चेदानी का कैंसर हो गया है. मिजोरी कोर्ट की ज्यूरी ने 8 घंटे तक चली सुनवाई के बाद हर्जाना देने का आदेश दिया है. बताया जा रहा है जो फर्मास्युटिकल कंपनी को उत्पाद बेचती है उसमें कुछ ऐसे तत्वों की मौजूदगी पहले भी में दर्ज की गई थी, जिससे लंग कैंसर हो सकता है. हालांकि, पाउडर इस्तेमाल से बच्चेदानी का कैंसर होने को लेकर काफी विवाद चल रहा है.  अदालत के इस फैसले के बाद जॉनसन ऐंड जॉनसन ने एक बयान जारी कर कहा, कोर्ट का फैसला हमारे लिए बहुत निराशाजनक रहा है. जॉनसन ऐंड जॉनसन अभी भी अपने उस यकीन पर कायम है कि हमारे उत्पाद में ऐसी चीज इस्तेमाल नहीं होती है जिससे बच्चेदानी का कैंसर हो. अब हम अपील के खिलाफ दूसरे विकल्पों पर विचार कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक अमेरिका में महिलाओं ने अपील में दावा पेश किया था कि कंपनी के टेलकम पाउडर के उपयोग के कारण उन्हें बच्चेदानी का कैंसर हो गया है. मिजोरी कोर्ट की ज्यूरी ने 8 घंटे तक चली सुनवाई के बाद हर्जाना देने का आदेश दिया है. बताया जा रहा है जो फर्मास्युटिकल कंपनी को उत्पाद बेचती है उसमें कुछ ऐसे तत्वों की मौजूदगी पहले भी में दर्ज की गई थी, जिससे लंग कैंसर हो सकता है. हालांकि, पाउडर इस्तेमाल से बच्चेदानी का कैंसर होने को लेकर काफी विवाद चल रहा है.

अदालत के इस फैसले के बाद जॉनसन ऐंड जॉनसन ने एक बयान जारी कर कहा, कोर्ट का फैसला हमारे लिए बहुत निराशाजनक रहा है. जॉनसन ऐंड जॉनसन अभी भी अपने उस यकीन पर कायम है कि हमारे उत्पाद में ऐसी चीज इस्तेमाल नहीं होती है जिससे बच्चेदानी का कैंसर हो. अब हम अपील के खिलाफ दूसरे विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. 

You May Also Like

English News