जो कोई नहीं कर पाया, कुलदीप ने किया, तोड़ा 19 साल पुराना रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका दौरे में भारत के दोनों कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल छा गए हैं. वनडे सीरीज में 4-1 से भारत की अजेय बढ़त में इन दोनों ने कुल 30 विकेट चटकाए हैं. छह मैचों की सीरीज में अभी एक वनडे खेला जाना शेष है. सबसे बढ़कर चहल-कुलदीप के प्रदर्शन से मैच के नतीजे तय हो रहे हैं.जो कोई नहीं कर पाया, कुलदीप ने किया, तोड़ा 19 साल पुराना रिकॉर्ड

ये चले तो टीम इंडिया जीती, नहीं तो हारी. सीरीज का चौथा वनडे हारने के पीछ बड़ी वजह चहल-कुलदीप का महंगा साबित होना रहा था. लेकिन अगले वनडे में इन दोनों फिर लय हासिल कर ली और टीम इंडिया को सीरीज जिता दी. यही नहीं, पोर्ट एलिजाबेथ में जहां टीम इंडिया ने इससे पहले तक अपने पांचों मैच गंवाए थे, वहां पहली बार जीत का स्वाद चखा.

मौजूदा वनडे सीरीज में चाइनामैन कुलदीप यादव 16 विकेट लेकर टॉप पर हैं. जबकि उनके दूसरे फिरकी साथी युजवेंद्र चहल के खाते में 14 विकेट आ चुके हैं. इसके साथ ही कुलदीप ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह अफ्रीकी धरती पर किसी बाइलैटरल (द्विपक्षीय सीरीज) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए हैं.

कुलदीप (16 विकेट) से पहले साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनरों में वेस्टइंडीज के कीथ अर्थर्टन का नाम शीर्ष पर था, जिन्होंने 1999 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 12 विकेट निकाले थे. वह सीरीज 7 मैचों की थी, जिसे वेस्टइंडीज ने 1-6 से गंवाया था.

अफ्रीकी धरती पर द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर-

16- कुलदीप यादव (भारत विरुद्ध साउथ अफ्रीका 2018)

14- युजवेंद्र चहल (भारत विरुद्ध साउथ अफ्रीका 2018 )

12 – कीथ अर्थर्टन ( वेस्टइंडीज विरुद्ध साउथ अफ्रीका, 1999)

11 – शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया विरुद्ध साउथ अफ्रीका, 1994)

You May Also Like

English News