झड़ते हुए बालों के लिए घर पर ही बनाएं हेयर ऑयल, जानें क्या है विधि

बाल झड़ने और टूटने की समस्या से हर कोई परेशान है। तमाम तरह के शैंपू, तोल आदि का इस्तेमाल करने के बाद भी अगर आप इस समस्या से निजात पाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं, तो आज हम आपको ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आप गारंटी के साथ इस समस्या से छुटकारा पा लेंगे। बाजार में मिलने वाले हेयर ऑयल्स में भारी मात्रा में केमिकल्स मिलाए जाते हैं, जिनसे बालों का झड़ना कम तो नहीं होता बल्कि और बढ़ ही जाता है। ऐसे में आपको चाहिए कि घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से घर पर ही हेयर ऑयल बना कर उपयोग करें। आइए, हम आपको बताते हैं कि आप घर पर हेयर ऑयल कैसे बनाएं-

झड़ते हुए बालों के लिए घर पर ही बनाएं हेयर ऑयल, जानें क्या है विधि

आंवला और नारियल के तेल की मदद से
आंवला बालों की हर समस्या के लिए सदियों से सबसे बेहतर समाधान रहा है। विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के चलते यह न सिर्फ बालों का झड़ना कम करता है बल्कि यह बालों की वृद्धि में भी काफी मदद करता है। आंवले का तेल घर पर बनाने के लिए आपको 120 ग्राम आंवला पाउडर, 1 लीटर पानी और 250 मिली नारियल के तेल की जरूरत पड़ेगी।

आंवले का तेल बनाने के लिए सबसे पहले 100 ग्राम आंवला पाउडर को 1 लीटर पानी के साथ तब तक उबालें जब तक कि लिक्विड आधा न रह जाए।अब इसे दूसरे कंटेनर में रख लें। एक दूसरे पैन में नारियल का तेल, बचा हुआ आंवला पाउडर और उबले हुए लिक्विड को मिलाकर धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक कि सारा पानी वाष्पीकृत न हो जाए। आखिर में पैन में पीला और पारदर्शी तरल शेष बचेगा। इसे किसी बोतल में भरकर रख लें। इस तेल को नियमित लगाने से बालों की हर तरह की समस्या छूमंतर हो जाएगी।

अभी-अभी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज लेंगे मुख्यमंत्रियों की बैठक

सरसो और अरंडी के तेल की मदद से

अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड और ओमेगा 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह खोपड़ी में रक्त संचार को दुरूस्त कता है, जिससे बालों में वृद्धि होती है। यह खोपड़ी को पोषित भी करता है जिसकी वजह से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। वहीं सरसो के तेल में जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये तत्व न सिर्फ खोपड़ी को पोषण देते हैं बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखते हैं। एक चम्मच अरंडी के तेल और 2 चम्मच सरसो के तेल का मदद से आप बालों के लिए गुणकारी तेल बना सकते हैं।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले दोनों तेल का मिश्रण एक पात्र में रखकर उसे कुछ सेकंड तक गर्म कीजिए। अब इस हल्के गर्म मिश्रण को अपनी खोपड़ी और बालों पर लगाइए। लगभग दस मिनट तक हल्का-हल्का मसाज कीजिए। एक घंटे बाद शैंपू से बालों को धुल लीजिए। इन सबमें आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि तेल को बहुत ज्यादा गर्म नहीं करना है। ऐसा करने से तेल के सभी पोषक तत्वों के जलने का खतरा रहता है।

You May Also Like

English News