टमाटर एक फायदे अनेक, इस बीमारी के लिए है रामबाण…

टमाटर न केवल ग्रेवी का स्वाद ही दोगुना कर देता है बल्कि इसमें मौजूद लाइकोपीन से त्वचा की मृत कोशिकाओं से भी छुटाकारा मिलता है। इसी के साथ ही टमाटर में कई औषधाय गुण भी हैं। टमाटर पर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि खाने में रोज एक टमाटर शामिल करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है।टमाटर एक फायदे अनेक, इस बीमारी के लिए है रामबाण...कैंसर में खाएं पपीता, फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान….

अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के शोध में यह बात सामने आई कि टमाटर में कई ऐसे तत्व हैं जिनसे कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक 1 हफ्ते में अगर कम से कम 10 टमाटर का सेवन किया जाए तो 45% तक कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि टमाटर में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद कैरोटिनॉयड शरीर में ट्यूमर को बढ़ने के चांसेस कम करता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक टमाटर में मौजूद लाइकोपीन ह्यूमन बॉडी को को कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसी के साथ ही उन्होंने बताया कि यदि आप अपने खाने में रोज सलाद के रूप में टमाटर का सेवन करते हैं तो आपको पेट के कैंसर का खतरा 60 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

You May Also Like

English News