ऐसे छिन सकता है टीम इंडिया का नंबर वन बनने का ताज

कोलकाता टेस्ट के बाद इंदौर में भी जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर कब्ज़ा कर लिया है। न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने के बाद भारत ने पाकिस्तान को अब दूसरे स्थान पर भेज दिया है। अश्विन एक बार फिर नंबर वन टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं।

ऐसे छिन सकता है टीम इंडिया का नंबर वन बनने का ताज

भारत ने न्यूजीलैंड का टेस्ट सीरीज में 3-0 से व्हाइट वॉश किया और इस जीत की बदौलत भारत को रैंकिंग में 5 अंक मिले। भारतीय टीम अब 115 अंकों के साथ पहले स्थान पर है और पाकिस्तान से फिलहाल 4 अंकों से आगे है।

अभी इंग्लैंड सीरीज तक भारत का नंबर एक पर बने रहना पक्का है क्योंकि अगर पाकिस्तान की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 3-0 से भी जीत जाती है तो भी उसे सिर्फ एक ही अंक मिलेगा और वो दूसरे स्थान पर ही रहेंगे।

खिलाड़ियों की बात की जाए तो अश्विन फिर नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने डेल स्टेन और जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ टॉप रैंकिंग हासिल की। अश्विन ने अपने करियर की बेस्ट रेटिंग के साथ 900 अंक अर्जित किए है। आखिरी टेस्ट में अश्विन ने कुल 13 विकेट झटके।

बल्लेबाजों की बात की जाए तो अजिंक्य रहाणे छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने तीसरे टेस्ट में 188 और 23 नाबाद की पारियां खेली। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा 14वें और विराट कोहली 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टीव स्मिथ टॉप पर बरकरार हैं, मगर केन विलियसन 2 पायदान फिसल कर 5वें नंबर पर आ गए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत भारत की बढ़त को और मजबूत कर देगी और अभी के मुताबिक अपने घरेलू सीजन के खत्म होने के बाद भारतीय टीम सभी टीमों से काफी आगे जाएगी। न्यूजीलैंड को सीरीज हारने से 4 अंकों का नुकसान हुआ और वो 91 अंकों के साथ सातवें स्थान फिसल गई।

अभी आने वाले दिनों में पाकिस्तान-वेस्टइंडीज, ज़िम्बाब्वे-श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका और भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज होने वाली है। अगर इंग्लैंड भारत को उसी के घर में सीरीज हरा दे, तो ही टीम इंडिया पहले स्थान से हटेगी। हालांकि भारतीय टीम के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए इस बात की उम्मीद कम ही है।

 
 

 

You May Also Like

English News