टीम इंडिया टॉप पर कायम, कोहली ने ICC टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी द्वारा गुरुवार को जारी टेस्ट रैंकिंग में जबर्दस्त फायदा मिला है। श्रीलंका के खिलाफ संपन्न टेस्ट सीरीज में 610 रन बनाने वाले कोहली ने तीन स्थानों की छलांग लगाई और अब वो आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 29 वर्षीय कोहली ने अब 893 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं। टीम इंडिया टॉप पर कायम, कोहली ने ICC टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग

विराट कोहली ने श्रीलंकाई बल्लेबाज को दिया ये ‘स्पेशल गिफ्ट’….

वहीं आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में टीम इंडिया 124 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर कायम है। दक्षिण अफ्रीका की टीम 111 अंकों के साथ दूसरे, इंग्लैंड 105 अंकों के साथ तीसरे और न्यूजीलैंड व ऑस्ट्रेलिया 97-97 अंकों के साथ क्रमशः चौथे व पांचवें स्थान पर काबिज है। 

कोहली ने नागपुर और दिल्ली में लगातार दोहरे शतक जड़े। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर (243 रन) की सर्वश्रेष्ठ पारी भी खेली। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में कोहली को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज जीती। 

‘रन मशीन’ कोहली ने साल 2017 में 10 मैचों में 5 शतकों की मदद से 1059 रन बनाए। इसमें तीन दोहरे शतक शामिल हैं। वैसे आईसीसी की वन-डे और टी20 इंटरनेशनल बल्लेबाजी रैंकिंग में कोहली नंबर-1 पर काबिज हैं। बहरहाल, टेस्ट में कोहली ने बतौर कप्तान सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने ब्रायन लारा को इस मामले में पीछे छोड़ा। 

वहीं टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में कोहली संयुक्त रूप से सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के साथ शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। 29 वर्षीय कोहली पिछले साल लगातार चार टेस्ट सीरीज में दोहरे शतक जमाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने थे। 

हालांकि, साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जमाने के बाद कुछ समय के लिए कोहली का फॉर्म बिगड़ा जरुर था, लेकिन उन्होंने जोरदार वापसी की और साल का शानदार अंत किया। वैसे आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ मौजूद हैं। स्मिथ के 938 अंक हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 879 पॉइंट्स के साथ तीसरे और चेतेश्वर पुजारा 873 पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर हैं। 

कोहली ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में साल 2017 में 11 शतको की मदद से 2818 रन बनाए हैं। वो श्रीलंका के खिलाफ वन-डे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। अब कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे।

loading...

You May Also Like

English News