टूटी हुई हड्डी को जोड़ते है हल्दी और प्याज,जानिये कैसे..

कभी-कभार काम करते करते पैर मुड़ जाने से पैरो की हड्डी टूट जाती है.आज हम आपको घर में ही टूटी हुई हड्डी को जोड़ने के कुछ तरीको के बारे में बताने जा रहे है.टूटी हुई हड्डी को जोड़ते है हल्दी और प्याज,जानिये कैसे..यह भी पढ़े: इस टिप्स को आजमाने के बाद चेहरे की तरह दमकेंगे आपके पैर भी…

आइये जानते है टूटी हुई हड्डी को जोड़ने के कुछ उपाय-

1-कैस्टर आयल में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लामेटोरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो हमारी हड्डियों को जोड़ने में मदद करते है.और साथ ही मजबूत बनाते हैं.

2-हल्दी के इस्तेमाल कर के आसानी से अपनी टूटी हुई हड्डी को जोड़ा जा सकता है.टूटी हुई हड्डी को जोड़ने के लिए हल्दी और प्याज को पीस कर पेस्ट बना ले. अब इसे टूटी हुई हड्डी पर लगा कर पट्टी बांध दे ऐसा करने से बहुत जल्द ही आपकी टूटी हुई हड्डी जुड़ जाएगी.इसके अलावा आप एक दूध में हल्दी मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

3-हड्डी को जोड़ने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.कलोंजी में भरपूर मात्रा में जिंक, फास्फरोस और आयरन मौजूद होते है.कलोंजी के बीज को पीस कर हड्डी पर लगाने से फ्रैक्चर दो से तीन दिन में ही ठीक हो जाता है.

4-काले तिल के बीज में काफी मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है. इनका सेवन करने से बहुत जल्द ही हमारी टूटी हुई हड्डी जुड़ जाती है.

5-अनानास में भरपूर मात्रा में ब्रोमलेन नाम के एंजाइम मौजूद होता है.जो हमारी हड्डियों में हुए फ्रैक्चर को ठीक करने में मदद करता है.इसके जूस या इसका सेवन करके आसानी से फ्रैक्चर को ठीक किया जा सकता है.

You May Also Like

English News