टूथपेस्ट से ठीक हो जाएगी ‘मलेरिया’ जैसी जानलेवा बीमारी, जानिए कैसे

रोजाना हम टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। दांतों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए टूथपेस्ट बहुत कारगर है। इसके अलावा टूथपेस्ट के तत्व सांसों को भी फ्रेश बनाते हैं।टूथपेस्ट से ठीक हो जाएगी 'मलेरिया' जैसी जानलेवा बीमारी, जानिए कैसे

क्या आपने यह सोचा है कि कभी टूथपेस्ट किसी बीमारी से बचा सकता है। लेकिन यह सच है हाल में हुई एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि टूथपेस्ट से मलेरिया का इलाज किया जा सकता है।

टूथपेस्ट से मलेरिया का इलाज कैसे

मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी को टूथपेस्ट से ठीक किया जा सकता है। ‘टाइम्स नाओ’ की रिपोर्ट के मुताबिक लंदन में हुए एक शोध में पाया गया कि टूथपेस्ट, साबुन और डिटरजेंट में एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो मलेरिया के कीटाणुओं से लड़ने में सहायक होता है।

दवाई की तरह करेगा काम

रोबोट वैज्ञानिक ईव की अगुआई में यह शोध किया गया। शोधकर्ताओं के मुताबिक टूथपेस्ट में पाया जाने वाला ट्राइक्लोजन नामक तत्व मलेरिया परजीवी विशेषकर डीएचएफआर नामक एंजाइम पर हमला करता है और उसे बढ़ने से रोकता है। मलेरियारोधी दवाइयां भी पिरिमेथामाइन मुख्यत: डीएचईआर पर ही हमला करती है। अफ्रीका में यह दवाई मलेरिया के किटाणुओं पर सामान्य असर डालता है।

प्लेग के लिए भी सहायक

ब्राजील स्थित विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर और मुख लेखक एलिजाबेथ बिल्सलैंड ने साइंटिफिक रिपोर्ट्स नामक एक अखबार से बातचीत में कहा कि टूथपेस्ट में ट्राइक्लोजन होने पर यह यकृत के इनोयल रिडक्टेज (ईएनआर) नामक एक एंजाइम, जो वसा अम्ल को बनाता है उसे भी निष्क्रिय कर देता है और प्लेग के जीवाणु बनने से रोकता है।

You May Also Like

English News