टेक्नॉलजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बने साल के सबसे बड़े दानवीर, 30 हजार करोड़ रुपये किए डोनेट

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेरिकी टेक्नॉलजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने अब तक का अपना सबसे बड़ा दान किया है. उन्होंने अपनी कंपनी के 4.6 अरब डॉलर (29,571 करोड़ रुपये) के 6.4 करोड़ शेयर दान कर दिए. बीते 17 साल में ये उनके द्वारा दान की गई सबसे बड़ी राशि है.टेक्नॉलजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बने साल के सबसे बड़े दानवीर, 30 हजार करोड़ रुपये किए डोनेटटेक्नॉलजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बने साल के सबसे बड़े दानवीर, 30 हजार करोड़ रुपये किए डोनेटअभी अभी: मुकेश अंबानी की कम्पनी को केन्द्र सरकार ने लगाया इतना बड़ा जुर्माना…

बता दें कि उन्होंने जून में ही ये राशि दान कर दी थी. उन्होंने इस साल 6 जून को सॉफ्टवेयर बनानेवाले माइक्रोसॉफ्ट के 6 करोड़ 40 लाख शेयर दान किए जिनकी कीमत 4.6 अरब डॉलर यानी करीब 29 हजार 571 करोड़ रुपये है.

दान के बाद 1.3 फीसदी शेयर बचे

सोमवार को सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन की ओर से जारी रिलीज से इसकी जानकारी मिली है. इसके मुताबिक अब गेट्स के पास माइक्रोसॉफ्ट के मात्र 1.3 फीसदी शेयर बचे है. दान से पहले उनके पास 2.3 फीसदी और 1996 में 24 फीसदी शेयर थे. उनकी 5.8 लाख करोड़ रुपए नेटवर्थ में माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की हिस्सेदारी सिर्फ 8 फीसदी रह गई है.

इस साल के सबसे बड़े दानवीर

हालांकि, इससे यह पता नहीं चल पाया है कि गेट्स ने यह दान किसे दिया है, लेकिन इतना पता है कि उन्होंने ज्यादातर दान अपने बिल ऐंड मेलिंडा फाउंडेशन को ही दिए. इस दान के साथ वो इस साल के सबसे बड़े दानवीर बन गए है. बिल ऐंड मेलिंडा फाउंडेशन की स्थापना गेट्स दंपती ने अपने नाम पर की थी ताकि अपने परोपकारी कार्यों को अंजाम दे सकें.

अब तक का सबसे बड़ा दान 

माइक्रोसॉफ्ट के 6 करोड़ 40 लाख शेयरों का दान साल 2000 के बाद से गेट्स की ओर से किए गए दानों में सबसे बड़ा है. हालांकि, साल 1999 में वह 16 अरब डॉलर (करीब 1 लाख करोड़ रुपये) की कीमत के शेयर दान कर चुके हैं. उसके अगले साल ही उन्होंने 5.1 अरब डॉलर (करीब 32,780 करोड़ रुपये) दान में दिए थे.

35 अरब डॉलर कर चुके है दान

गेट्स फाउंडेशन की ओर से फाइल टैक्स रिटर्न्स, ऐनुअल रिपोर्ट्स और रेग्युलेटरी फाइलिंग्स की समीक्षा से पता चलता है कि बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स साल 1994 से शेयर और कैश के रूप में 35 अरब डॉलर (करीब 2.24 लाख करोड़ रुपये) दान कर चुके हैं. गेट्स ने अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट के साथ गिविंग प्लेज की स्थापना साल 2010 में की थी. तब से 168 दौलतमंद लोग उनसे जुड़ चुके हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा दान करने का संकल्प लिया है.

इतना दान देने के बाद भी बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. ब्लूमबर्ग की अरबपतियों वाली लिस्ट में इनकी संपत्ति 86.1 अरब डॉलर आंकी गई है.

You May Also Like

English News