एक और मुकाम हासिल कर टेस्ट क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बने कप्तान विराट

श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट में शानदार शतक लगाने वाले कप्तान विराट कोहली ने एक और मुकाम हासिल कर लिया है। वह टेस्ट क्रिकेट की सभी चार पारियों में शतक लगाने वाले दुनिया के 15वें कप्तान बन गए हैं। इस टेस्ट मैच की तीसरी पारी से पहले कोहली ने 25 पारियों में 4 अर्धशतक लगाए हैं और 27 रन प्रति पारी के हिसाब से 678 रन बनाए हैं। कोहली से पहले 9 भारतीयों ने टेस्ट क्रिकेट की सभी चार पारियों में शतक जड़े हैं,एक और मुकाम हासिल कर टेस्ट क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बने कप्तान विराट

लेकिन बतौर कप्तान नहीं। कोहली एेसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं। उनसे पहले सभी चार पारियों में शतक जड़ने वाले आखिरी खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण थे। वहीं दुनिया भर के कप्तानों की सूची में हाल ही में यह मुकाम कप्तानी छोड़ चुके एलिस्टर कुक ने छुआ है। 15 कप्तानों की इस सूची में एशियाई देशों में सिर्फ विराट कोहली और महेला जयवर्धने हैं।

ये भी पढ़े: जब मि‍नी स्‍कर्ट और क्रॉप टॉप पहनकर घूम रही एक मॉडल को पुलि‍स ने कर लि‍या अरेस्‍ट

इससे पहले शनिवार को भारत ने गॉल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को चौथे दिन ही 304 रनों से करारी शिकस्त दे दी। भारत ने मेजबान टीम के सामने चौथी पारी में 550 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, जिसे श्रीलंका की टीम हासिल नहीं कर पाई और चौथे दिन 245 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने शिखर धवन (190), चेतेश्वर पुजारा (153), अजिंक्य रहाणे (57), हार्दिक पांड्या (50) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी पहली पारी में 600 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 291 रनों पर सिमट गई थी। भारत ने पहली पारी के आधार पर 498 रनों की बढ़त ले ली थी।

इसके बाद भारतीय टीम ने मैच के चौथे दिन शनिवार को पहले सत्र में अपनी दूसरी पारी 240 के स्कोर पर घोषित करते हुए मेजबान टीम को चौथी पारी में 550 रनों की विशाल चुनौती प्रदान की थी। दूसरी पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 103 और अभिनव मुकुंद ने 81 रनों की पारी खेली। चौथी पारी में विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी मेजबान टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे दो सत्र भी नहीं टिक पाई।

ये भी पढ़े: जब मि‍नी स्‍कर्ट और क्रॉप टॉप पहनकर घूम रही एक मॉडल को पुलि‍स ने कर लि‍या अरेस्‍ट

श्रीलंका के लिए दिमुथ करुणारत्ने ने सर्वाधिक 97 और निरोशन डिकवेला ने 67 रनों का पारियां खेलीं। श्रीलंका की तरफ से नौ बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करने उतरे, क्योंकि असेला गुणारत्ने चोटिल होने के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं, वहीं कप्तान रंगना हेराथ भी चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। भारत के लिए रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में तीन-तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला।

 
loading...

You May Also Like

English News