‘टेस्ट में बेस्ट’ बन जाएंगे विराट कोहली, स्टीव स्मिथ को पछाड़ने का सुनहरा मौका

इंग्लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का ‘असली’ टेस्ट होगा। 2014 में विराट का इंग्लैंड में प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। इस बार वह टीम के कप्तान भी हैं और उनकी जिम्मेदारी खूब रन बनाने के साथ ही टीम इंडिया को सीरीज जीत दिलाने की भी होगी। हालांकि, कोहली के पास असली टेस्ट के दौरान ‘विराट’ उपलब्धि हासिल करने का मौका भी रहेगा।'टेस्ट में बेस्ट' बन जाएंगे विराट कोहली, स्टीव स्मिथ को पछाड़ने का सुनहरा मौका

अगर विराट कोहली आगामी सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब हो जाते हैं तो न सिर्फ वह अपने आप को साबित करेंगे कि इंग्लैंड में रन बना सकते हैं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर भी पहुंच जाएंगे। विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में इस समय पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ से 26 अंक पीछे हैं। 

स्मिथ के अभी 929 रेटिंग हैं जबकि कोहली के 903 रेटिंग हैं। स्मिथ फिलहाल बॉल टेंपरिंग विवाद में फंसने के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल का बैन झेल रहे हैं। बहरहाल, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट तीसरे स्थान पर काबिज हैं। वैसे, कोहली और रूट दोनों के पास स्मिथ को पीछे छोड़ने का मौका है।

बता दें कि टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 1 अगस्त से खेला जाएगा। भारतीय टीम के चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर काबिज हैं। वहीं केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे क्रमश: 18वें व 19वें स्थान पर हैं।

वैसे, टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज है। टीम इंडिया दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से रैंकिंग के मामले में काफी आगे है। अगर इंग्लैंड के हाथों उसे 0-5 की शिकस्त भी झेलनी पड़ी तो वह नंबर-1 से नहीं खिसकेगी।

You May Also Like

English News