टेस्ला के सीक्रेट सिस्टम में सेंध, इन 3 पर डाटा चोरी कराने का शक

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेल्सा के एक कर्मचारी पर आरोप लगा है कि उसने कंपनी के मैन्यूफैक्चरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में सेंधमारी करते हुए कार के उत्पादन से जुड़ी संवेदनशील जानकारी को कंपनी के बाहर किसी अन्य के साथ साझा किया है. कर्मचारी पर यह भी आरोप है कि उसने इस जानकारी को साझा करने के लिए कंपनी के सॉफ्टवेयर में बड़े स्तर पर फेरबदल को भी अंजाम दिया है.इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेल्सा के एक कर्मचारी पर आरोप लगा है कि उसने कंपनी के मैन्यूफैक्चरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में सेंधमारी करते हुए कार के उत्पादन से जुड़ी संवेदनशील जानकारी को कंपनी के बाहर किसी अन्य के साथ साझा किया है. कर्मचारी पर यह भी आरोप है कि उसने इस जानकारी को साझा करने के लिए कंपनी के सॉफ्टवेयर में बड़े स्तर पर फेरबदल को भी अंजाम दिया है.  कंपनी के प्रमुख इलॉन मस्क ने यह जानकारी कंपनी के सभी कर्मचारियों को एक ईमेल के जरिए दिया है. ईमेल में मस्क ने कहा है कि यह जानकारी किसके साथ साझा की गई है अभी इसका खुलासा नहीं हो सका है. लेकिन उक्त कर्मचारी ने अपनी हर्कत से कंपनी को बड़ा नुकसान पहुंचाया है. मस्क ने कहा कि यह जानकारी लीक होने का कितना असर कंपनी पर पड़ेगा और इस जानकारी को किसे सौंपा गया है इसे लेकर जांच चल रही है.  खास बात है कि बिना दोषी कर्मचारी का नाम लिए एलॉन मस्क ने अपने ईमेल में लिखा है कि यह जानकारी साझा करने के पीछे उक्त कर्मचारी की कंपनी से खिन्नता थी. मस्क के मुताबिक आरोपी कर्मचारी को कंपनी में प्रमोशन की दरकार थी लेकिन उसे प्रमोशन नहीं दिए जाने के बाद उसने यह कदम उठाया है. मस्क ने कहा कि कंपनी यह भी जांच कर रही है कि टेस्ला की संवेदनशील जानकारी किसके साथ साझा की गई है.  इसे पढ़ें: इलॉन मस्क का वादा, इस साल भारत आएगी टेस्ला 'सुपरचार्जिंग कार'  मस्क ने दावा किया है कि दुनियाभर में कई संस्थाएं टेस्ला की विफलता चाहती हैं. वॉल स्ट्रीट पर शेयर ब्रोकर, दुनियाभर की तेल और गैस कंपनियां और प्रतिद्वंदी कार कंपनियां या कोई विदेशी ताकत टेस्ला को विफल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं. हालांकि अपने इन आरोपों में मस्क ने किसी कंपनी अथवा व्यक्ति विशेष का नाम नहीं लिया है.       गौरतलब है कि इस ईमेल से महज कुछ घंटों पहले भी एलॉन मस्क ने कंपनी के सभी कर्मचारियों को एक और ईमेल लिखते हुए कंपनी के प्रोडक्शन यूनिट में आग लगने का जिक्र किया था. टेस्ला के मुताबिक यह आग रविवार की रात प्रोडक्शन यूनिट की वेल्डिंग एरिया में लगी थी लेकिन इससे जान और माल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था. कंपनी ने यह भी बताया है कि इस आग पर काबू पाने के बाद कंपनी में प्रोडक्शन प्रक्रिया को एक बार फिर शुरू कर दिया गया है. आग की यह सूचना कर्मचारियों को देने में खास बात यह है कि इस ईमेल में एलॉन मस्क ने सभी कर्मचारियों को सजग रहने के साथ-साथ ऐसा कोई काम न करने की हिदायत भी दी थी जिससे कंपनी को नुकसान पहुंच सके.  इसे पढ़ें: ऑडी के CEO जर्मनी में गिरफ्तार, कबूला- सॉफ्टवेयर से छिपाते थे प्रदूषण  गौरतलब है कि टेस्ला मौजूदा समय में कड़ी चुनौतियों के दौर से गुजर रही है. अमेरिका में धूम मचाने के बाद अब ग्लोबल स्तर पर कार की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने अपनी लेटेस्ट मॉडल 3 कार का प्रोडक्शन तेज कर रखा है. कंपनी का लक्ष्य है कि वह जून 2018 तक प्रति सप्ताह 5000 कार का निर्माण कर सके जिससे यूरोप और एशिया में वह कार की डेलिवरी समय से कर सके.

कंपनी के प्रमुख इलॉन मस्क ने यह जानकारी कंपनी के सभी कर्मचारियों को एक ईमेल के जरिए दिया है. ईमेल में मस्क ने कहा है कि यह जानकारी किसके साथ साझा की गई है अभी इसका खुलासा नहीं हो सका है. लेकिन उक्त कर्मचारी ने अपनी हर्कत से कंपनी को बड़ा नुकसान पहुंचाया है. मस्क ने कहा कि यह जानकारी लीक होने का कितना असर कंपनी पर पड़ेगा और इस जानकारी को किसे सौंपा गया है इसे लेकर जांच चल रही है.

खास बात है कि बिना दोषी कर्मचारी का नाम लिए एलॉन मस्क ने अपने ईमेल में लिखा है कि यह जानकारी साझा करने के पीछे उक्त कर्मचारी की कंपनी से खिन्नता थी. मस्क के मुताबिक आरोपी कर्मचारी को कंपनी में प्रमोशन की दरकार थी लेकिन उसे प्रमोशन नहीं दिए जाने के बाद उसने यह कदम उठाया है. मस्क ने कहा कि कंपनी यह भी जांच कर रही है कि टेस्ला की संवेदनशील जानकारी किसके साथ साझा की गई है.

मस्क ने दावा किया है कि दुनियाभर में कई संस्थाएं टेस्ला की विफलता चाहती हैं. वॉल स्ट्रीट पर शेयर ब्रोकर, दुनियाभर की तेल और गैस कंपनियां और प्रतिद्वंदी कार कंपनियां या कोई विदेशी ताकत टेस्ला को विफल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं. हालांकि अपने इन आरोपों में मस्क ने किसी कंपनी अथवा व्यक्ति विशेष का नाम नहीं लिया है.     

गौरतलब है कि इस ईमेल से महज कुछ घंटों पहले भी एलॉन मस्क ने कंपनी के सभी कर्मचारियों को एक और ईमेल लिखते हुए कंपनी के प्रोडक्शन यूनिट में आग लगने का जिक्र किया था. टेस्ला के मुताबिक यह आग रविवार की रात प्रोडक्शन यूनिट की वेल्डिंग एरिया में लगी थी लेकिन इससे जान और माल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था. कंपनी ने यह भी बताया है कि इस आग पर काबू पाने के बाद कंपनी में प्रोडक्शन प्रक्रिया को एक बार फिर शुरू कर दिया गया है. आग की यह सूचना कर्मचारियों को देने में खास बात यह है कि इस ईमेल में एलॉन मस्क ने सभी कर्मचारियों को सजग रहने के साथ-साथ ऐसा कोई काम न करने की हिदायत भी दी थी जिससे कंपनी को नुकसान पहुंच सके.

गौरतलब है कि टेस्ला मौजूदा समय में कड़ी चुनौतियों के दौर से गुजर रही है. अमेरिका में धूम मचाने के बाद अब ग्लोबल स्तर पर कार की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने अपनी लेटेस्ट मॉडल 3 कार का प्रोडक्शन तेज कर रखा है. कंपनी का लक्ष्य है कि वह जून 2018 तक प्रति सप्ताह 5000 कार का निर्माण कर सके जिससे यूरोप और एशिया में वह कार की डेलिवरी समय से कर सके.

You May Also Like

English News