टॉन्सिल के दर्द से जल्द आराम दिलाता है अदरक और शहद

गले में टॉन्सिल्स की समस्या होने पर गले के अंदर दोनों तरफ सूजन आ जाती है. जिससे गले के दोनों ओर दर्द होने लगता है. कभी कभी तो टॉन्सिल के कारन बुखार भी आ जाता है. गले में टॉन्सिल होने पर कुछ भी खाने पीने में परेशानी होने लगती है. पर अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखे तो टॉन्सिल का इलाज किया जा सकता है. टॉन्सिल के दर्द से जल्द आराम दिलाता है अदरक और शहदअगर आपको सर्दी जुकाम से तुरंत छुटकारा पाना है तो ये नुस्खे जरुर अपनाये…

1-टॉन्सिल होने पर दिन में तीन बार नमक के पानी से गरारा करे. नमक में कुछ ऐसे ज्वलनशील ऊतक मौजूद होते है जो लिक्विड निकालकर सूजन को कम करने में मदद करते है. जिसके कारन बैक्टीरिया फैल नहीं पाते और गले के दर्द से आराम मिलता है.

2-शहद में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो टॉन्सिल के कारन गले में आयी सूजन को कम कर देते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चमच शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पीने से राहत मिलती है.

3-टॉन्सिल की समस्या होने पर अदरक के एक टुकड़े को दो घंटे के लिए शहद में डालकर छोड़ दे. फिर बाद इसे थोड़ी देर तक चूसे. इसके अलावा एक ग्लास हलके गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और अदरक पीसकर मिलाकर हर आधे घंटे में गरारा करें. तुरंत आराम मिलेगा. 

4-टॉन्सिल होने पर कच्ची हल्दी की गांठ चबाने से भी टॉन्सिल के दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा गले के बाहरी हिस्से पर हल्दी का लेप करने से भी आराम मिलता है. हल्दी को शहद में मिलाकर खाने से भी टॉन्सिल की समस्या ठीक हो जाती है.

 

You May Also Like

English News