अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अबतक की तीसरी सबसे बड़ी यात्रा…

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पहले एशिया दौरे पर जाने को तैयार हैं। ट्रंप के इस दौरे में भारत शामिल नहीं हैं। ट्रंप की यह यात्रा इसी साल नवंबर से शुरू होगी। यह ट्रंप की अबतक की तीसरी बड़ी यात्रा होगी। तीन से 14 नवंबर के बीच होने वाले इस दौरे में पांच देश शामिल हैं।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अबतक की तीसरी सबसे बड़ी यात्रा...अभी-अभी: RJD ने सीबीआई पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- सृजन घोटले में BJP-JDU नेताओं को बचने की जा रही कोशिश

इसमें चीन, जापान, साउथ कारिया, वियतनाम और फिलीपींस शामिल हैं। हालांकि, व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कार्यक्रमों में पेफेफिक रीजन समेत भारत के साथ अमेरिका की समृद्धि और सुरक्षा पर चर्चा की जाएगी।

ईस्ट एशिया में ट्रंप की यह पहली यात्रा है। इसमें वियतनाम में होने वाले Asia-Pacific Economic Cooperation (APEC) और फिलीपींस का Association of Southeast Asian Nations (ASEAN) समिट शामिल हैं। 

नॉर्थ कोरिया के खिलाफ बन सकता है कोई प्लान

बाकी देशों के राष्ट्र प्रमुखों से ट्रंप की मुलाकात नॉर्थ कोरिया के संदर्भ में भी देखी जा रही है। इससे नॉर्थ कोरिया की धमकियों और लगातार किए जा रहे परमाणु परीक्षण का कोई तोड़ निकाला जा सकता है।

ट्रंप भारत कब आएंगे यह फिलहाल साफ नहीं है। उनकी बेटी इवांका ट्रंप नवंबर के आखिर में भारत आएंगी। वह हैदराबाद में ग्लोबल इंटरप्रीनियर समिट में हिस्सा लेंगी। माना जा रहा है कि तब डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के बारे में कोई घोषणा हो सकती है। पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप पहले ही मुलाकात कर चुके हैं। मोदी ने ट्रंप को भारत आने का न्योता भी दिया था।  

You May Also Like

English News