ट्रंप की भारत को धमकी, अमेरिकी कंपनियों के टैक्स करें कम नहीं तो भुगते अंजाम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन जैसे देशों को अमेरिकी टैरिफ के अनुसार ना चलने पर जवाबी टैक्स लगाने की धमकी दी है। ट्रंप का कहना है कि इन देशों को अमेरिकी कंपनी पर लगे टैक्स को कम करना पड़ेगा। व्हाइट हाउस के कार्यक्रम में बोलते हुए ट्रंप ने कहा- हम बराबरी के टैक्स प्रोग्राम को लागू कर सकते हैं। यदि वह 25, 50 या 75 प्रतिशत टैक्स लगाएंगे तो हम भी उसी के बराबर का टैक्स उनसे वसूल करेंगे। यह तो आइना है जिसमें ठप्पे छलकते हैं। यदि वह हमसे 50 लेंगे तो हम भी उनसे 50 प्रतिशत ही वसूल करेंगे।

 

पिछले कुछ समय से ट्रंप भारत द्वारा अमेरिका से आयातित की जाने वाली महंगी बाइक हार्ले डेविडसन पर 50 प्रतिशत का टैक्स लगाने को लेकर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत से आयातित की जाने वाली बाइक पर अमेरिका किसी तरह का टैक्स नहीं लगाता है। उन्होंने कहा- चीन और भारत इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाते हैं।

27 फरवरी को व्हाइट हाउस में गवर्नर को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा था- हम भारत से निष्पक्ष व्यापार चाहते हैं। हार्ले डेविडसन हर साल हजारों मोटरसाइकिल भारत भेजता है और कंपनी को अपनी मोटरसाइकिल के लिए 100 फीसदी टैक्स देना पड़ता है। कंपनी द्वारा लगातार दिए जा रहे टैक्स पर उन्होंने कहा था कि मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और टैक्स 50 फीसदी करने के लिए भी कहा। उन्होंने मुझे कहा था कि वह टैक्स को कम कर रहे हैं लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है।

डोनाल्ड ने कहा कि उनके सत्ता में आने के पहले साल से ही जवाबी टैक्स लागू करने का मंच तैयार हो गया था। उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियों के साथ दूसरे देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने टेस्ला कंपनी के मुखिया एलन मस्क के ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा कि चीन अमेरिकी कारों पर 25 प्रतिशत टैक्स लगाता है जबकि अमेरिका चीन से आयातित की जाने वाली कारों पर केवल 2.5 प्रतिशत टैक्स वसूलता है। भारत अमेरिका का दसवां बड़ा ट्रेड व्यापार पार्टनर है जबकि चीन दूसरे नंबर पर आता है।

You May Also Like

English News