ट्रंप ने किया अंतरिक्ष सेना का एलान

एक ओर शांति बहाली की वार्ता ख़त्म हुई है और दूसरी ओर नेशनल स्पेस काउंसिल के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा मुख्यालय पेंटागन को स्पेस फोर्स बनाने का आदेश दिया है. अमेरिकी सेना की यह छठी टुकड़ी अंतरिक्ष में अमेरिकीसाम्राज्य की रक्षा का काम करेगी. ट्रंप ने कहा, 'अमेरिका की रक्षा की बात आती है तो अंतरिक्ष में अमेरिकी मौजूदगी ही काफी नहीं है, अंतरिक्ष में हमारा दबदबा भी होना चाहिए.' स्पेस फोर्स या अंतरिक्ष बल की भूमिका के बारे में अभी विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध नहीं है. उन्होंने कहा, ' यह योजना न सिर्फ रोजगार के लिहाज से बेहतरीन है बल्कि हर तरह से अच्छी है. यह हमारे देश के मनोविज्ञान के लिए बहुत अच्छा है.'हालांकि ज्यादातर लोग ट्रंप के इस फैसले से खुश नहीं है और इसे गलत कदम भी कह रहे है. साथ ही इसे आर्थिक दृष्टि से घातक भी मान रहे है .

ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिका की रक्षा की बात आती है तो अंतरिक्ष में अमेरिकी मौजूदगी ही काफी नहीं है, अंतरिक्ष में हमारा दबदबा भी होना चाहिए.’ स्पेस फोर्स या अंतरिक्ष बल की भूमिका के बारे में अभी विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध नहीं है. उन्होंने कहा, ‘ यह योजना न सिर्फ रोजगार के लिहाज से बेहतरीन है बल्कि हर तरह से अच्छी है. यह हमारे देश के मनोविज्ञान के लिए बहुत अच्छा है.’हालांकि ज्यादातर लोग ट्रंप के इस फैसले से खुश नहीं है और इसे गलत कदम भी कह रहे है. साथ ही इसे आर्थिक दृष्टि से घातक भी मान रहे है .

ट्रंप ने कहा, ‘मैंने रक्षा विभाग और पेंटागन को सैन्य बलों की छठी शाखा के तौर पर स्पेस फोर्स तैयार करने की आवश्यक प्रक्रिया तुरंत शुरू करने का निर्देश दिया है.’ उन्होंने कहा, ‘हमारे पास एयर फोर्स है, लेकिन हम अलग स्पेस फोर्स का गठन करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं.’

 

You May Also Like

English News