ट्रंप ने जापान को दिया सुरक्षा का भरोसा

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि जापान और अमरीका के बीच गठबंधन प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति की आधारशिला है.

ट्रंप ने जापान को दिया सुरक्षा का भरोसा

व्हाइट हाऊस में जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे से मुलाक़ात के बाद ट्रंप ने कहा कि अमरीका जापान की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

भारत बना निशाना, पाकिस्तान में लश्कर पर लगाम तो जैश बना जिहाद का केंद्र

जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे दो दिन की यात्रा पर अमरीका पहुंचे हैं.

दोनों नेताओं की साझा प्रेस वार्ता में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमरीका जापान की सुरक्षा के प्रतिबद्ध है और दोनों देशों का गठबंधन एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति की आधारशिला है.

ट्रंप ने कहा कि अमरीका की सुरक्षा प्रतिबद्धता पूर्वी चीन सागर में विवादित द्वीपों तक है. चीन इन द्वीपों पर अपना दावा पेश करता रहा है.

प्रधानमंत्री आबे ने कहा कि दोनों नेता इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि दक्षिण कोरिया का मिसाइल और परमाणु ख़तरा दोनों देशों की शीर्ष प्राथमिकता है.

वहीं दोनों देशों के बीच व्यापार पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि अमरीका-जापान व्यापार संबंध निष्पक्ष और पारस्परिक हों और दोनों देशों के लिए लाभकारी हों.

39 हजार पाकिस्तानियों को सऊदी अरब से गया निकाला, कड़ा निर्देश- घुसने मत देना

आबे ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक रिश्तों में मजबूती से रोज़गार बढ़ेगा और जापान की तेज़ रफ़्तार रेल तकनीक अमरीका के आधारभूत ढांचे को दोबारा खड़ा करने में मददगार होगी.

आबे ने ये भी कहा कि दोनों नेता ट्रांस पैसिफिक समझौते पर भी वार्ता करेंगे. ट्रंप चाहते हैं कि अमरीका इस समझौते से पीछे हट जाए.

दोनों नेताओं ने राष्ट्रपति ट्रंप की उस पुरानी टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जिसमें उन्होंने जापान पर मुद्रा को प्रभावित करने और अमरीकी कंपनियों के जापान में कारे बेचने के लिए हालात मुश्किल करने के आरोप लगाए थे.

loading...

You May Also Like

English News