ट्रक चालकों के आगे झुकी ब्राजील सरकार, डीजल कीमतों में की भारी कटौती

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से फिलहाल आम आदमी को कोई राहत नहीं मिली है. मौजूदा समय में जहां केंद्र सरकार बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के विकल्प तलाश रही है, इसी बीच ब्राजील में सरकार को ट्रक चालकों के सामने झुकना पड़ा है और उन्हें डीजल के दाम घटाने पड़े हैं.पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से फिलहाल आम आदमी को कोई राहत नहीं मिली है. मौजूदा समय में जहां केंद्र सरकार बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के विकल्प तलाश रही है, इसी बीच ब्राजील में सरकार को ट्रक चालकों के सामने झुकना पड़ा है और उन्हें डीजल के दाम घटाने पड़े हैं.  ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर ने ट्रक चालकों की हड़ताल खत्म कराने के लिए डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. दरअसल बीते एक हफ्ते से ट्रक चालकों की हड़ताल चल रही थी. इसकी वजह से देश का जनजीवन ठप हो गया था.  टेमर प्रशासन ने रविवार को डीजल की कीमतों में 0.46 रेइस (लगभग 0.13 डॉलर) प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला लिया है. यह कटौती अगले 60 दिनों तक जारी रहेगी.  सरकार ने डीजल की कीमतों को 30 दिनों के लिए फ्रीज करने का प्रस्ताव रखा था. इस पर 24 मई को सहमति बनी थी. हालांकि ट्रक चालकों ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया.  सरकार ने कहा है कि डीजल की नई कीमतें बिना किसी बदलाव के 60 दिनों के लिए वैध रहेंगी. इसके बाद मासिक आधार पर कीमतों में बदलाव होगा ताकि प्रत्येक ट्रक ड्राइवर ढुलाई लागत को लेकर बेहतर योजना बना सके.

ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर ने ट्रक चालकों की हड़ताल खत्म कराने के लिए डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. दरअसल बीते एक हफ्ते से ट्रक चालकों की हड़ताल चल रही थी. इसकी वजह से देश का जनजीवन ठप हो गया था.

टेमर प्रशासन ने रविवार को डीजल की कीमतों में 0.46 रेइस (लगभग 0.13 डॉलर) प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला लिया है. यह कटौती अगले 60 दिनों तक जारी रहेगी.

सरकार ने डीजल की कीमतों को 30 दिनों के लिए फ्रीज करने का प्रस्ताव रखा था. इस पर 24 मई को सहमति बनी थी. हालांकि ट्रक चालकों ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया.

सरकार ने कहा है कि डीजल की नई कीमतें बिना किसी बदलाव के 60 दिनों के लिए वैध रहेंगी. इसके बाद मासिक आधार पर कीमतों में बदलाव होगा ताकि प्रत्येक ट्रक ड्राइवर ढुलाई लागत को लेकर बेहतर योजना बना सके.

You May Also Like

English News