डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है सरसों का तेल

खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल पुराने ज़माने से ही किया जा रहा है. पर क्या आपको पता है की सरसो का तेल हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप नियमित रूप से सरसो के तेल में बने खाने का सेवन करते हैं तो इससे हार्ट डिजीज से बचाव होता है, इसके अलावा भी सरसो का तेल  हमारी सेहत  को कई तरीको से लाभ पहुंचाता है.  चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है सरसों का तेल1- सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में मोनोअनसचुरेटेटेड फैट व पॉलीअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं जो बॉडी से बेड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करते है, और साथ ही गुड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल  बना रहता है, जिसके कारण आपके दिल की कार्यप्रणाली स्वस्थ बनी रहती है.

2- सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरस व एंटीफंगल एजेंट मौजूद होते हैं जो किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचाने का काम करते है, और साथ ही इसके सेवन से डायजेस्टिव सिस्टम भी स्वस्थ रहता है, सरसो के तेल में पाए जाने वाले एंटी बेक्टेरियल तत्व बैक्टीरिया के इंफेक्शन से लड़ने में मददगार होते है.

3- ओमेगा-3 व ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण सरसो का तेल दूसरे तेलों से बेहतर होता है, इसमें सैचुरेटेड फैट की भी बहुत कम मात्रा पायी जाती है.

4- सरसो के तेल में भरपूर मात्रा में कैंसर से लड़ने वाले तत्व मौजूद होते हैं, इसके अलावा इसमें लिनोलिनिक एसिड की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड में परिवर्तित हो जाता है व कैंसर को रोकने में मदद करता है.

You May Also Like

English News