डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये सब्जियां, जानिए कैसे…

आज के समय में डायबिटीज एक बड़ी समस्या बन चुकी है. दुनिया की एक-तिहाई आबादी इससे पीड़ित है. हालांकि इसे लेकर जागरूकता की भारी कमी है. डायबिटीज का सबसे बुरा असर इंसान के लाइफस्टाइल पर पड़ता है. हालांकि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है फिर भी परहेज और दूसरे घरेलू उपायों की मदद से इसे नियंत्रित किया जा सकता है.डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये सब्जियां, क्या आपको पता है अखरोट खाना दिल के लिए होता है बहुत फायदेमंद…

डायबिटीज के मरीज के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वे कुछ चीजों का परहेज करें. कोई भी ऐसी चीज न खाएं जिससे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़े. एक ओर जहां डायबिटीज का लेवल कई चीजों के सेवन से बढ़ जाता है वहीं कुछ ऐसी सब्ज‍ियां भी हैं जिनके सेवन से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है.

1. ब्रोकली 
ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं. इस लिहाज से ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. फाइबर की उच्च मात्रा होने के अलावा इसमें कैलोरीज कम होती हैं और पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए व सी होते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर उपाय होने के साथ ही ये वजन घटाने में भी सहायक होता है.

2. गाजर
डायबिटीज के मरीजों को निश्च‍ित तौर पर गाजर का सेवन करना चाहिए. गाजर में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. ये इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करता है. 

3. बीन्स
डायबिटीज के मरीजों के लिए बीन्स एक अन्य बेहतर विकल्प हैं. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, फोलेट और मैग्नीशियम पाए जाते हैं. ये कार्बोहाइड्रेट को जल्दी तोड़ने का काम करते हैं. 

4. पत्तागोभी 
पत्तागोभी विटामिन ए और के का एक प्रमुख स्त्रोत है. ये मैगनीज, फाइबर और विटामिन बी 6 का खजाना है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज में दवा की तरह काम करते हैं.

5. खीरा 
डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरा बेहद फायदेमंद होता है. यह विटामिन के और पोटैशियम से भरपूर होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करता है.

loading...

You May Also Like

English News