डिनर में खाए लजीज पनीर भुर्जी

पनीर पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता हैं. इसलिए इस से बने व्यंजन ना सिर्फ स्वाद में टेस्टी लगते हैं बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक होते हैं. वैसे तो पनीर से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. लेकिन आज हम आपको को एक आसान और स्वादिष्ट डिश बनाना सिखाएंगे जिसका नाम हैं पनीर भुर्जी. तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि.पनीर पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता हैं. इसलिए इस से बने व्यंजन ना सिर्फ स्वाद में टेस्टी लगते हैं बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक होते हैं. वैसे तो पनीर से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. लेकिन आज हम आपको को एक आसान और स्वादिष्ट डिश बनाना सिखाएंगे जिसका नाम हैं पनीर भुर्जी. तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि.  सामग्री:   100 ग्राम हरा धनिया (बारीक कटा),  500 ग्राम ताजा पनीर,  200 ग्राम प्याज (कटा हुआ),  10 ग्राम अदरक,  1 टी स्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च,  चौथाई टी स्पून हलदी,  250 ग्राम कटा हुआ टमाटर,  डेढ़ टी स्पून देशी घी.  विधि :  एक बड़े से बर्तन में पनीर को अच्छे से मसल ले. यदि पनीर मसलने में दिक्कत हो रही हो तो आप बड़े दाने वाली किसनी से इसे अदकचरा भी किस सकते हैं. अब अदरक और चीज को भी अलग अलग बर्तनों में किस ले.  एक फ्राइंग पैन को गैस पर रख, उसमें घी डाले. जब घी गरम हो जाए तो इसमें बारीक कटा प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक भुने. अब टमाटर, अदरक, हरी मिर्च भी डाल दे और थोड़ी देर तक भुने. इसके बाद टमाटर, हल्दी एवं नमक डाल कर तब तक भुने जब तक कि टमाटर ठीक से गाल नहीं जाते.      अब अंत में कद्दू कस किया हुआ पनीर डाल कर पुरे मिश्रण को अच्छे से पका ले. दस मिनट तक धीमी आंच में पकाने के बाद इसे नीचे उतार कर हरी धनिया की पत्तियों से सजाए. गरमा गरम सर्व करे.

सामग्री: 

100 ग्राम हरा धनिया (बारीक कटा), 
500 ग्राम ताजा पनीर, 
200 ग्राम प्याज (कटा हुआ), 
10 ग्राम अदरक, 
1 टी स्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 
चौथाई टी स्पून हलदी, 
250 ग्राम कटा हुआ टमाटर, 
डेढ़ टी स्पून देशी घी.

विधि :

एक बड़े से बर्तन में पनीर को अच्छे से मसल ले. यदि पनीर मसलने में दिक्कत हो रही हो तो आप बड़े दाने वाली किसनी से इसे अदकचरा भी किस सकते हैं. अब अदरक और चीज को भी अलग अलग बर्तनों में किस ले.

एक फ्राइंग पैन को गैस पर रख, उसमें घी डाले. जब घी गरम हो जाए तो इसमें बारीक कटा प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक भुने. अब टमाटर, अदरक, हरी मिर्च भी डाल दे और थोड़ी देर तक भुने. इसके बाद टमाटर, हल्दी एवं नमक डाल कर तब तक भुने जब तक कि टमाटर ठीक से गाल नहीं जाते. 

अब अंत में कद्दू कस किया हुआ पनीर डाल कर पुरे मिश्रण को अच्छे से पका ले. दस मिनट तक धीमी आंच में पकाने के बाद इसे नीचे उतार कर हरी धनिया की पत्तियों से सजाए. गरमा गरम सर्व करे.

You May Also Like

English News