डीजल लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड स्तर पर, पेट्रोल भी हुआ महंगा

एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. इस बार डीजल ने पहले रिकॉर्ड स्तर की ऊंचाई छुई है. सोमवार को लगातार दूसरे दिन डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. वहीं, पेट्रोल की कीमतों में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है.डीजल लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड स्तर पर, पेट्रोल भी हुआ महंगा

इंडियन ऑयल के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 69.46 रुपये हो गई है. इसके साथ ही डीजल यहां सबसे रिकॉर्ड भाव पर पहुंच गया है. यह पहली बार है, जब डीजल यहां इतनी ज्यादा कीमत पर मिल रहा है.

कोलकाता में आपको डीजल 72.31 और चेन्नई में इसके लिए 73.38 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. यहां भी यह नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. मुंबई में भी इसकी कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है. यहां सोमवार को एक लीटर डीजल के लिए लोगों को 73.74 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं.

पेट्रोल भी हुआ महंगा:

पेट्रोल भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की तैयारी कर रहा है. सोमवार को इसकी कीमतों में भी उछाल आया है. इसकी वजह से आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 13 पैसे बढ़ी है. इसके चलते यहां इसकी कीमत 77.91 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. कोलकाता में इसके लिए आपको 80.84, मुंबई  में 85.33 और चेन्नई में 80.94  रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं.

क्यों महंगा हो रहा ईंधन:

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बार फिर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है. कमजोर होता रुपया और मजबूत होते डॉलर ने भी ईंधन की कीमतों को बढ़ाने का काम किया है. पिछले हफ्ते कच्चे तेल की कीमतों में बहुत तेजी देखने को मिली है. पिछले हफ्ते कच्चे तेल का दाम 5 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी आई है.

कच्चे तेल के अलावा डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये ने भी ईंधन की कीमतें बढ़ाने का काम किया है. फिलहाल रुपया 70 के पार बना हुआ है. तुर्की में जारी आर्थ‍ि‍क संकट के चलते रुपये में गिरावट है. इसकी वजह से तेल कंपनियों को कच्चे तेल को आयात करने पर ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं. यही वजह है कि ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं.

You May Also Like

English News