डेविड वॉर्नर ने तोड़ा 87 साल पुराना डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट के पहले दिन शतक जड़ कर 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वॉर्नर क्रिकेट इतिहास में टेस्ट के पहले दिन पहले ही सत्र में शतक बनाने वाले 5वें खिलाड़ी बन गए हैं। वॉर्नर ने इस कामयाबी तक पहुंचने के लिए 78 गेंदों का सामना किया और 17 चौके जड़े।डेविड वॉर्नर ने तोड़ा 87 साल पुराना डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

 हालांकि, वॉर्नर इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले चौथे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया के अलावा सिर्फ पाकिस्तान के एक बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को बनाने में सफल रहे हैं, जो 1976 में बना था। इस कामयाबी को किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने 87 साल पहले हासिल किया था। आइए देखते हैं वॉर्नर के अलावा किस-किस बल्लेबाज ने बनाया है टेस्ट के पहले दिन पहले सत्र में शतक:

 विक्टर ट्रंपर (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज विक्टर ट्रंपर ने 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट के पहले दिन शतकीय पारी खेली। उनके बल्ले से यह शतक पहले ही सत्र में निकला। एशेज सीरीज के इस रोमांचक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 3 रन से जीत दर्ज की और सीरीज अपने नाम की।

 चार्ल्स मैकार्टनी (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के एक और बल्लेबाज चार्ल्स मैकार्टनी ने 24 साल बाद इस करिश्मे को दोहराया। मैकार्टनी ने भी 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट के पहले दिन के पहले सत्र में शतक ठोका। हालांकि मैच ड्रॉ रहा, मगर मैकार्टनी ने नंबर 3 पर आकर यह रिकॉर्ड बनाया।

 डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया)
क्रिकेट इतिहास का शायद ही कोई ऐसा रिकॉर्ड हो जो डॉन ब्रैडमैन ने बिना पूरा हो। 1930 में एक बार ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स के मैदान में उतरी। ब्रैडमैन ने न सिर्फ पहले दिन के पहले सत्र में शतक जड़ा, बल्कि पहले ही दिन अपना तिहरा शतक भी ठोक दिया। हालांकि यह मैच भी ड्रॉ रहा।
 माजिद खान (पाकिस्तान)

ऑस्ट्रेलिया के अलावा यदि किसी दूसरे देश के बल्लेबाज ने यह कामयाबी हासिल की है, तो सिर्फ वे पाकिस्तान के माजिद खान है। माजिद ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची टेस्ट के पहले दिन पहले सत्र में शतक जड़ दिया। हालांकि माजिद की पारी जावेद मियांदाद के दोहर शतक के आगे फिकी पड़ गई, मगर फिर भी माजिद इस कामयाबी को पाने वाले इतिहास के पहले गैर-ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज है।

 डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी में सूपड़ा साफ करने के इराद से उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को वॉर्नर ने शानदार शुरुआत दी। वॉर्नर 87 सालों में इस रिकॉर्ड तक पहुंचने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बने। हालांकि वॉर्नर अपनी पारी को ज्यादा आगे तक नहीं ले जा सके और 113 रन पर आउट हो गए।

 

You May Also Like

English News