डॉन ब्रैडमैन और तेंदुलकर को पछाड़ विराट कोहली ने रचा इतिहास

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपनी करियर के सबसे बेहतरीन दौर से गुजर रहे हैं। कोहली बल्ले से जिस तरह आग उगल रहे हैं, उन्हें रोक पाना संभव नहीं लगता। कोहली ने अपनी फॉर्म बांग्लादेश के खिलाफ साबित करते हुए एक बार फिर दोहरा शतक जड़ दिया। इसके साथ ही कोहली ने अपने बल्ले से नया इतिहास भी रच डाला।

डॉन ब्रैडमैन और तेंदुलकर को पछाड़ विराट कोहली ने रचा इतिहास

 कोहली लगातार चार सीरीज में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने जुलाई-अगस्त 2016 से लेकर फरवरी 2017 तक 4 देशों के खिलाफ टेस्ट खेला और चारों के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा है। इससे पहले सर डॉन ब्रैडमैन ने लगातार 3 सीरीज में दोहरा शतक जड़ा था। डालते हैं कोहली की चारों डबल सेंचुरी पर एक नजर:

विराट कोहली ने कहा- बांग्लादेश की टीम को हल्के में ना ले

 बनाम वेस्टइंडीज (200)
यह विराट कोहली के करियर की पहली डबल सेंचुरी थी। वेस्टइंडीज के दौरे पर नए कोच अनिल कुंबले के साथ एंटिगा से दौरे की शुरुआत करते हुए टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने 283 गेंदों में 200 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 24 चौके लगाए और भारत ने वेस्टइंडीज पारी और 92 रनों से मात दी। यह भारत ने सीरीज 2-0 से जीती थी।
 बनाम न्यूजीलैंड (211)
न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का तीसरा मैच पहली बार इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 557 बनाए, जिसमें 211 रन अकेले कोहली ने बनाए। कोहली ने 366 गेदों में 20 चौके जड़ और भारतीय जमीन पर पहली बार 200 का आंकड़ा पार किया। भारत ने इस मैच में 321 रन से जीत दर्ज की और न्यूजीलैंड को 3-0 से सीरीज में हराया।
 बनाम इंग्लैंड (235)
पुरानी हार को भुलाकर भारत ने इस सीरीज में एक के बाद एक इतिहास लिखा। सीरीज का चौथा मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया, जहां भारत ने इंग्लैंड को पारी और 36 रनों से मात दी। इस मैच में कोहली ने अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा और 340 गेंदों में 235 रन बनाए। सीरीज का अंत भारत के पक्ष में 4-0 से हुआ।
 बनाम बांग्लादेश (204)

भारतीय सरजमीं पर पहली बार टेस्ट खेलने आई बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में भी कोहली दोहरा शतक जड़ दिया। कोहली ने 7 महीने में चौथा दोहरा शतक बनाया। अपनी 246 गेंदों की पारी में कोहली ने 24 दमदार चौके जड़े।

 
loading...

You May Also Like

English News