डॉलर के मुकाबले रुपया धड़ाम, पहली बार 71.41 के स्तर पर पहुंचा

रुपये में जारी भारी गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैयार हो रहे विपरीत हालातों के चलते रुपयामंगलवार को फिर रिकॉर्ड गिरावट पर पहुंचकर खुला है. यह रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है.

भारतीय मुद्रा में गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. सुबह कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ करने के बाद रुपये में गिरावट लगातार जारी है. अभी (2.58PM) रुपया 71.41 प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है.

रुपये में यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है.  फिलहाल रुपया डॉलर के मुकाबले 20 पैसे की कटौती के साथ 71.41 के स्तर पर पहुंच गया है.

इससे पहले रिकॉर्ड गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत करने के बाद रुपया फिर कमजोर हुआ. यह 16 पैसे की गिरावट के साथ 71.37 के स्तर पर पहुंच गया.

इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन रुपये ने एक डॉलर के मुकाबले कमजोर शुरुआत की. मंगलवार को रुपया 71.28 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला है. दरअसल डॉलर की लगातार बढ़ती डिमांड का असर रुपये पर देखने को मिल रहा है.

सोमवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर बंद हुआ. सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.22 के स्तर पर बंद हुआ. यह पहली बार था कि जब रुपया इस स्तर पर पहुंच कर बंद हुआ है.

तुर्की आर्थ‍िक संकट के चलते इमरजिंग इकोनॉमी को लेकर निवेशक रुपये में निवेश करने से बच रहे हैं. इसका सीधा असर डॉलर की डिमांड बढ़ने के तौर पर सामने आ रहा है. इस वजह से रुपये में लगातार गिरावट जारी है.

विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल रुपये में जारी गिरावट थमने की संभावना कम है. उनके मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिस तरह के हालात पैदा हो रहे हैं. उसकी वजह से रुपये का मजबूत होना फिलहाल मुश्क‍िल लग रहा है.

You May Also Like

English News