डोनाल्ड ट्रंप की बिजनेस लाइफ ऐसी है , मिट्टी को छूकर बना देते थे सोना..

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अरबपति हैं. फर्स्ट प्रेशिडेंशियल डिबेट में उन्होंने माना था कि पिता से 14 मिलियन लोन लेकर बिजनेस शुरू किया था. हिलेरी ने इस पर तंज कसते हुए कहा था कि ट्रम्प अपनी जिंदगी में अब तक बहुत खुश किस्मत साबित होते रहे हैं. ट्रंप ने हिलेरी को दिए जवाब में कहा था कि मैंने 14 मिलियन डॉलर उधार लेकर बिजनेस शुरू जरूर किया लेकिन आज उसी कंपनी की नेटवर्थ 10 बिलियन डॉलर है.डोनाल्ड ट्रंप की बिजनेस लाइफ ऐसी है , मिट्टी को छूकर बना देते थे सोना..मुंबई की सड़कों पर निकले बीइंग ह्यूमन की ई-साइकिल पर दबंग खान..

रोतों-रात बन गए करोड़पति
70 के दशक में ही अपने पिता से पैसे लेकर ट्रंप ने भारी नुकसान में चल रहे कमोडोर होटल को सात करोड़ डॉलर में खरीदा था. उन्होंने होटल की इमारत की मरम्मत कराई और 1980 में होटल को द ग्रैंड हयात के नाम से फिर से शुरू किया. ट्रंप का ये दांव बेहद कामयाब रहा. वो रातों-रात करोड़पति बन गए थे. 1982 में डोनल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में ट्रंप टॉवर बनवाया. ये न्यूयॉर्क की मशहूर इमारतों में से एक है.

90 का दशक पड़ा भारी
डोनाल्ड ट्रंप की ज़िंदगी का सफर बेहद दिलचस्प और उतार-चढ़ाव से भरा रहा है. 90 के दशक की मंदी के चलते डोनाल्ड ट्रंप के रियल एस्टेट के कारोबार को भारी नुक़सान हुआ. हालत ऐसे हो गए कि ट्रंप के होटल ताज महल ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया. यही हाल 1992 में ट्रंप प्लाजा का हुआ. कारोबारी के तौर पर 90 का दशक ट्रंप के लिए मुश्किलों भरा रहा, लेकिन साल 1997 आते-आते उन्होंने शानदार तरीके से वापसी की.

पहली बार 1999 में राजनीति में कदम रखा
डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एयरलाइंस बिजनेस को बेच दिया और फिर ट्रंप ने ग्लैमर इंडस्ट्री में पहला कदम रखा. इसके बाद ट्रंप ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा. उनकी कंपनी ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता और मिस यूएसए और मिस टीन यूएसए की फ्रैंचाइजी खरीद ली. इसके बाद 1999 में डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार राजनीति में हाथ आजमाया और रिफॉर्म पार्टी बनाई. डोनाल्ड ट्रंप का सोचना था कि साल 2000 में रिफॉर्म पार्टी उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद ट्रंप ने रिफॉर्म पार्टी से खुद को अलग कर लिया.

हॉलीवुड के हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
2004 में दुनिया ने एक नए डोनाल्ड ट्रंप को देखा. इसी साल डोनाल्ड ट्रंप द अप्रेंटिस नाम के शो में वो बतौर होस्ट नजर आए. शो बेहद कामयाब रहा जिसकी वजह से डोनाल्ड ट्रंप को हॉलीवुड के हॉल ऑफ फेम में भी जगह मिली. 2011 में वह फोर्ब्स की टॉप 100 सेलिब्रिटी में शामिल हो गए. डोनाल्ड ट्रंप अपनी जिंदगी में कामयाबी की मिसाल हैं और इसी कामयाबी की अगली सीढ़ी में अब वो मिस्टर प्रेसीडेंट हैं.

You May Also Like

English News