डोनाल्ड ट्रंप ने स्टीव बैनन का इस्तीफा किया स्वीकार, व्हाइट हाउस से अंतिम विदाई ली…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन की व्हाइट हाउस से विदाई हो गई है. ट्रंप ने शुक्रवार को बैनन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया. इसी के साथ बैनन के उठापटक से भरे सात महीने के कार्यकाल का अंत हो गया.  ट्रंप प्रशासन में नियमित अंतराल पर हो रहे इस्तीफों में बैनन का पद छोड़ना नया है.डोनाल्ड ट्रंप ने स्टीव बैनन का इस्तीफा किया स्वीकार, व्हाइट हाउस से अंतिम विदाई ली...जाकिर नाइक ने दिया बड़ा बयान: कहा- मुझे मुसलमान होने के कारण फंसाया…

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सराह हकाबी ने कहा कि शुक्रवार का दिन बैनन के लिए ऑफिस में आखिरी दिन था.

उन्होंने अपने बयान में कहा कि उनकी सेवाओं के लिए हम आभारी हैं और भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं.

बता दें कि एक लड़ाकू और छुपे रुस्तम रिपब्लिकन बैनन आम चुनावों के दौरान ट्रंप के मुख्य सलाहकार थे. लेकिन व्हाइट हाउस में उनकी उपस्थिति विवादास्पद थी.

बैनन उन लोगों में से हैं जिन्होंने ट्रंप को चुनाव के दौरान किए अपने वादे निभाने के लिए आगे बढ़ने को कहा था. साथ ही ट्रंप के कई विवादित फैसलों के पीछे बैनन को सहभागी माना जाता था. इनमें ट्रंप का ट्रैवल बैन और पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट समझौते से बाहर आने का फैसला मुख्य है.

हालांकि व्हाइट हाउस के शीर्ष सलाहकारों के साथ उनकी मतभिन्नता थी और अक्सर विवाद होते थे और फिर उन्हें खुद राष्ट्रपति के पास जाना पड़ता था. बैनन के करीबी एक व्यक्ति के मुताबिक उन्होंने 7 अगस्त को ट्रंप को अपना इस्तीफा सौंपा था. 

14 अगस्त को बैनन के ट्रंप के साथ जुड़ने का एक साल पूरा हुआ. और चार दिन उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया. व्हाइट हाउस में पिछले कुछ हफ्ते बैनन के लिए चुनौतीपूर्ण थे. ट्रंप के नए चीफ ऑफ स्टॉफ जॉन केली ने हाल ही में इस बात की ओर इशारा किया था कि व्हाइट हाउस में बड़े परिवर्तन होंगे.

हाल के दिनों में ट्रंप ने भी अपने प्रचार अभियान में बैनन के रोल को खारिज किया था और उनमें विश्वास जताने को लेकर अनिच्छा जताई थी.

ट्रंप ने कहा, ‘वह बहुत अच्छे आदमी हैं, लेकिन प्रेस ने उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया. हम देखेंगे कि बैनन के साथ क्या हुआ.’

You May Also Like

English News