डोनाल्ड ट्रम्प: किम जोंग का ऐलान सुन कर हुए खुश…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के बीच जल्द ही शिखर वार्ता होने वाली है, दोनों राजनेताओं के मिलने की तारीख और स्थान भी तय हो चुका है. साथ ही अब उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग ने डोनाल्ड ट्रम्प की शर्त मानते हुए परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने की घोषणा कर दी है. उत्तर कोरियाई मीडिया के मुताबिक परमाणु परिक्षण स्थल को बंद करने की कवायदें शुरू हो गई है, मीडिया में बताया जा रहा है कि 23 से 25 मई तक उत्तर कोरिया का परमाणु परिक्षण स्थल पूर्ण रूप से बंद हो जाएगा.

पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता रखने के लिए उत्तर कोरिया के अलावा चीन, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के पत्रकारों को भी मौके पर रहने की अनुमति दी गई है. किम जोंग के इस फैसले पर डोनाल्ड ट्रम्प ने भी ख़ुशी जताते हुए ट्वीट किया है कि ‘उत्तर कोरिया ने 12 जून को होने वाले शिखर सम्मेलन की बैठक से पहले अपने परमाणु परीक्षण स्थल को खत्म करने की घोषणा की है. एक बहुत ही स्मार्ट और उदार संकेत के लिए धन्यवाद!’. 

उत्तर कोरिया द्वारा यह घोषणा ट्रम्प के विदेश मंत्री के उस बयान के बाद की गई है, जिसमे उन्होंने कहा था कि अगर उत्तर कोरिया अपने परमाणु परिक्षण स्थल को बंद कर देता है, तो अमेरिका, उत्तर कोरिया की लघु अर्थव्यवस्था को सुधारने में उसकी मदद करेगा. किम जोंग की परमाणु स्थल बंद करने की घोषणा को अमेरिकी विदेश मंत्री के इसी बयान से जोड़कर देखा जा रहा है. 

You May Also Like

English News