ड्रीम प्रोजेक्ट के पुनर्निमाण कार्य का जायजा लेने केदारनाथ जाएंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लेने के लिए इस महीने के आखिर में केदारनाथ धाम जाएंगे. पीएम मोदी के केदारनाथ के इस दौरे से कपाट खुलने से पहले वहां चल रहे निर्माण कार्य में तेजी आने की उम्मीद है.ड्रीम प्रोजेक्ट के पुनर्निमाण कार्य का जायजा लेने केदारनाथ जाएंगे PM मोदी

ड्रोन से लिया केदारनाथ के पुनर्निर्माण  कार्य का जायजा

पिछले सप्ताह ही पीएम मोदी ने ड्रोन के जरिए नई तकनीक से केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण का मुआयना किया. ड्रोन के जरिए तकरीबन 20 मिनट तक पीएम मोदी ने मुख्य मंदिर और पुराने चबूतरे के आकार से ढाई गुना से ज्यादा बड़े नए चबूतरे के निर्माण को देखा. इसके साथ ही साल 2013 की आपदा में कहर ढाने वाली मंदाकिनी और सरस्वती नदियों पर बनाई जा रही सुरक्षा दीवारों और घाट समेत पुनर्निर्माण कार्यों के साथ केदारपुरी के चप्पे-चप्पे को देखा. पीएम मोदी ने पुनर्निर्माण से जुड़े सभी अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. 

केदारनाथ से करेंगे 2019 के आम चुनाव का शंखनाद

गौरतलब है कि बर्फबारी समेत मौसम की मुश्किलों के बीच केदारनाथ में पुनर्निर्माण किया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी 2019 के चुनाव से पहले केदारनाथ पुनर्निर्माण को पूरा करना चाहते हैं. इसीलिए पीएम मोदी लगातार केदारनाथ पुनर्निर्माण पर नजर बनाए हुए हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी 2019 के आम चुनाव का शंखनाद केदरानाथ से करना चाहते हैं.

बता दें कि नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रमुख कर्नल अजय कोठियाल और उनकी टीम केदारनाथ के पुनर्निर्माण को अंतिम रूप दे रही है. दीवाली के मौके पर पीएम मोदी ने करोड़ों रुपये की 5 पुनर्निर्माण परियोजनाओं का शिलान्यास किया था. इन प्रोजेक्ट्स में बाढ़ सुरक्षा का काम और केदारपुरी का पुनर्निर्माण शामिल है. नए केदारनाथ के पुरोहितों के लिए थ्री इन वन मकान निर्मित किए जा रहे हैं.

You May Also Like

English News