तानाशाह ने नॉर्थ कोरिया में शराब पीने या गाने के कार्यक्रम भी किये BAN

एक तानाशाह शासन कैसे चलाता है? तानाशाही वाले राज में कैसे नियम लागू होते हैं? इसे समझने के लिए नॉर्थ कोरिया से बेहतर शायद ही कोई उदाहरण हो. ताजा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तानाशाह किम जोंग उन ने देश में लोगों के एक साथ जमा होकर शराब पीने और गाने पर रोक लगा दी है. आइए जानते हैं पूरा मामाला…

 

नॉर्थ कोरिया के बारे में कोई भी जानकारी सीधे नहीं आती. मीडिया को आजादी नहीं है. पड़ोसी देश साउथ कोरिया के जरिए सूचनाएं सामने आती रहती हैं. एक बार फिर साउथ कोरिया की इंटेलिजेंस एजेंसियों ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया में किम जोंग सत्ता पर पड़क मजबूत करने की कोशिश कर रहा है. इसीलिए उन्होंने पब्लिक के एक साथ जमा होकर गाने और शराब पीने पर रोक लगाई है.

 

ऐसे समय में जब दुनिया ने नॉर्थ कोरिया पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रखे हैं, तानाशाह आबादी को नियंत्रण में रखने के लिए अजीबोगरीब फैसले ले रहा है. परमाणु परीक्षण करने की वजह से कोरिया प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. ये बात पहले से मीडिया में आती रही है कि नॉर्थ कोरिया में कानूनी तौर से विदेशी फिल्में देखने की आजादी भी नहीं है. कुछ वक्त पहले कोरिया की राजधानी में बियर फेस्टिवल को भी रद्द कर दिया गया था.

 

पिछले छह महीनों में नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं. नॉर्थ कोरिया बीते कुछ महीने में कई बार कह चुका है कि वह अमेरिका को तबाह कर सकता है. उसकी मिसाइल की पहुंच अमेरिकी शहर तक हो चुकी है.

 

जुलाई में नॉर्थ कोरिया ने ब्लैस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया था. इसकी रेंज 6700 किलोमीटर बताई गई जिसका मतलब था कि अमेरिका का अलास्का राज्य भी इसकी जद में था.

 

You May Also Like

English News