तुलसी के पत्ते आपको इस तरह रखेंगे निरोगी

तुलसी के कई फायदे हैं जिनके बारे में आप जानते ही होंगे. तुलसी में कई गुण पाए जाते हैं और कई बिमारियों से दूर भी करता है ये तुलसी का एक पत्ता. तुलसी के पौधे को औषधियों के लिए तो इस्तेमला में लिया ही जाता है इसके अलावा तुलसी को एक दैवीय पौधा मानकर पूजा भी जाता है. तुलसी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में भी कारगार साबित हुई है. ऐसे ही कई उपाय हैं तुलसी के जिन्हें आपको बता देते हैं.तुलसी के कई फायदे हैं जिनके बारे में आप जानते ही होंगे. तुलसी में कई गुण पाए जाते हैं और कई बिमारियों से दूर भी करता है ये तुलसी का एक पत्ता. तुलसी के पौधे को औषधियों के लिए तो इस्तेमला में लिया ही जाता है इसके अलावा तुलसी को एक दैवीय पौधा मानकर पूजा भी जाता है. तुलसी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में भी कारगार साबित हुई है. ऐसे ही कई उपाय हैं तुलसी के जिन्हें आपको बता देते हैं.  हथेली में बना ये निशान देता है इस बात का संकेत  तुलसी का पौधा आपको किन बड़ी परेशानियों से दूर रख सकता है इसके बारे में आप यहां जान सकते हैं तुलसी के 5 उपाय.  * बुखार में तुलसी की जड़ का काढ़ा बना कर दिया जाए तो बुखार तुरंत ठीक होता है साथ ही अगर मौसमी बुखार रहता है तो हर रोज़ तुलसी की 5 पत्तियां खाने से ये भी ठीक हो जाता है.  * तुलसी के पत्तों के रस या अर्क को रोजाना लगाने से दाद, खुजली और त्वचा से संबंधित परेशानी भी दूर होती है.  * तुलसी के पत्ते का काढ़ा आपको कफ, विष विकार, खांसी और दुर्गन्ध  जैसी समस्या को खत्म करने में भी कारगर है.  ये खास मंत्र आपको करेंगे धनधान्य से परिपूर्ण  * अगर आपको कुष्ठ रोग या कोढ़ जैसी बीमारी है तो तुलसी की पत्तियां सबसे उचित इलाज है. इसके रास को आप प्रभावित स्थान पर भी लगा सकते हैं जिससे आपको बेशक लाभ मिलेगा.  * तुलसी का रोजाना प्रयोग करने से गुर्दे मजबूत होते हैं. तुलसी के पत्ते को उबालकर उसके रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से किडनी की पथरी की समस्या से निजात मिलता है.

तुलसी का पौधा आपको किन बड़ी परेशानियों से दूर रख सकता है इसके बारे में आप यहां जान सकते हैं तुलसी के 5 उपाय.

* बुखार में तुलसी की जड़ का काढ़ा बना कर दिया जाए तो बुखार तुरंत ठीक होता है साथ ही अगर मौसमी बुखार रहता है तो हर रोज़ तुलसी की 5 पत्तियां खाने से ये भी ठीक हो जाता है.

* तुलसी के पत्तों के रस या अर्क को रोजाना लगाने से दाद, खुजली और त्वचा से संबंधित परेशानी भी दूर होती है.

* तुलसी के पत्ते का काढ़ा आपको कफ, विष विकार, खांसी और दुर्गन्ध  जैसी समस्या को खत्म करने में भी कारगर है.

* अगर आपको कुष्ठ रोग या कोढ़ जैसी बीमारी है तो तुलसी की पत्तियां सबसे उचित इलाज है. इसके रास को आप प्रभावित स्थान पर भी लगा सकते हैं जिससे आपको बेशक लाभ मिलेगा.

* तुलसी का रोजाना प्रयोग करने से गुर्दे मजबूत होते हैं. तुलसी के पत्ते को उबालकर उसके रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से किडनी की पथरी की समस्या से निजात मिलता है.

You May Also Like

English News