तूफान आने से पहले खुद काे इस तरह रख सकते हैं सुरक्षित

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार 7 मई और 8 मई को हरियाणा सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज तूफान और बारिश आने की आशंका बनी हुई है। जिसके चलते मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मद्देनजर प्रशासन ने आम लोगों से एहतियात बरतने की भी अपील की है। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने सावधानी बरतने के साथ इमरजेंसी सेवाओं को भी अलर्ट पर रखा है। बावजूद इसके अगर आप तूफान में फंस जाएं तो इन तरीकों से अपने बालों और स्किन की देखभाल कर सकते हैं।मास्क
अगर आपके पास मास्क नहीं है तो अभी बाजार जाकर खरीद लें। मास्क आपके चेहरे को धूल भरे तूफान से बचाएगा। सबसे पहले शरीर के उन हिस्सों को बचाइए जो बेहद नाजुक होते हैं जैसे आंखें, नाक, कान और मुंह आदि को किसी कपड़े से ढक लें।

धूल को अंदर लेने से बचे
धूल को सांस के साथ अंदर लेने से बचें। आपकी त्वचा तो धूल फिर भी बर्दाश्त कर सकती है लेकिन इसे सांस के साथ अंदर लेना आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

आंखें
धूल आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए उन्हें बचाने के लिए चश्मा या फिर गॉगल जरुर पहने। बावजूद इसके अगर धूल आपकी आंखों में चली गई है तो उन्हें रगड़ें नहीं। ऐसा करने से आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

सड़क दुर्घटनाएं
अगर तूफान के वक्त आप गाड़ी चला रहे हैं, तो एक सुरक्षित जगह पर रुक जाएं और तूफान के शांत होने का इंतजार करें। धूल भरे तूफान में गाड़ी चलाने से सड़क दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। इसेक अलावा गाड़ी की खिड़की भी बंद रखें।

बाल
तूफान आने पर कहीं भी छुपने की जगह खोजें।अगर छुपने की जगह न मिले तो जिधर से आंधी आ रही है उसी दिशा में झुककर खड़े हो जाएं। इससे आप सीधा धूल के संपर्क में आने से बच जाएंगे। तूफान में उडने वाली धूल से अपने बालों को बचाने के लिए आप पर्स में रखें स्कार्फ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

You May Also Like

English News