…तो अब जमकर करें बिना कंडोम के sex नहीं होगा प्रेग्नेंसी का खतरा

सेक्स करते समय कई लोगों को कंडोम का इस्तेमाल पसंद नहीं आता। लेकिन प्रेग्नेंसी के डर से उसको यूज करना पड़ता है। कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए गर्वनिरोधक गोलियों को इस्तेमाल करते हैं, जिससे कई तरह के साइड इंफेक्शन होने का खतरा होता है। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने ऐसी खोज कर ली है, जिससे साल भर तक आप धड़ल्ले से बिना कंडोम का इस्तेमाल किए हुए सेक्स कर सकते हैं।...तो अब जमकर कर बिना कंडोम के sex नहीं होगा प्रेग्नेंसी का खतरा

अभी तक पुरुषों के लिए ऐसा कोई गर्भनिरोधक उपलब्ध नहीं है जो लंबे समय तक चले, लेकिन स्थायी न हो। खरगोशों पर किए गए अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि इसका असर एक साल तक रहता है। शोध प्रमुख व अमेरिका के शिकागो स्थित इलीनोइस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डोनाल्ड वाल्लर का कहना है कि खरगोश पर किए गए प्रयोग के दौरान मिले नतीजे उम्मीद से बेहतर थे। वेसल जेल बहुत ही तेज गर्भनिरोधक नतीजे देता है जो काफी लंबे समय तक बना रहता है। इस टीके के जो गुण हैं वो मनुष्यों के लिए बनाए जाने वाले गर्भनिरोधक के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। यह शोध बेसिक एंड क्लिनिकल एंड्रोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।

वेसलजेल नाम के इस टीके को अमेरिका की एक गैरसरकारी संस्था पारसेमस फाउंडेशन ने विकसित किया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस टीके का मनुष्यों पर परीक्षण जल्द ही शुरू होगा। पारसेमस फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक इलेन लिसनेर का कहना है कि गर्भनिरोधक विकसित करना एक बेहद महंगी परियोजना है।

You May Also Like

English News