…तो इसलिए प्याज काटते समय आ जाते हैं आंखों में आंसू

प्याज किसी भी घर के किचन का प्रमुख हिस्सा होता है। लेकिन, प्याज को काटना बहुत ही दुख दायक होता है, क्योंकि ये काटने वाले की आंखों में आंसू ला देता है। आपने कभी सोचा है कि आखिर प्याज में ऐसा कौन सा तत्व होता है जो आपकी आंखों में जलन पैदा करता है और आंसू निकाल देता है? एक वैज्ञानिक ने उस तत्व का पता लगाया है। दरअसल, प्याज में सल्फ्यूरिक एसिड पाया जाता है, इसी की वजह से जब हम प्याज को काटते हैं तो हमारी आंखों में आंसू आ जाते हैं। ...तो इसलिए प्याज काटते समय आ जाते हैं आंखों में आंसूस्किन और बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है पालक के जूस का सेवन

प्याज के अंदर सल्फ्यूरिक एसिड पाया जाता है, इस बात का पता लगाया है कोवेंट्री यूनिवर्सिटी के सीनियर लेक्चरर डुआन मेलर ने। उन्होंने ये भी बताया कि प्याज की अलग-अलग किस्मों में सल्फ्यूरिक एसिड की मात्रा अलग अलग होती है। इसीलिए कोई-कोई प्याज आपकी आंखों में कुछ ज्यादा ही जलन पैदा करता है। उन्होंने एक्सप्लेन करते हुए बताया कि जब हम प्याज को काटले हैं तो सल्फ्यूरिक एसिड रिलीज होता है, जो हमारी आंखों में मौजूद नमी के साथ रिएक्शन करता है और हमारी टियर ग्लैंड्स में जलन पैदा होने लगती है।

ज​हां तक प्याज के किस्मों की बात करें तो यह बात सामने आयी है कि जिस मिट्टी में सल्फर की मात्रा अत्यधिक होती है, उस मिट्टी में पैदा किया गया प्याज आंखों में ज्यादा जलन पैदा करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह की मिट्टी में पैदा होने वाले प्याज में सल्फ्यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा पायी जाती है। इसलिए जब हम इस किस्म की प्याज को काटते हैं तो हमारी आंखों में जलन ज्यादा होती है। लाल प्याज में सल्फ्यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है, इसलिए यह आंखों में कम जलन पैदा करती है। 

You May Also Like

English News