…तो इसलिए रांची का मैदान टीम इंडिया के लिए अब तक लकी रहा है

ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 4-1 से हराने के बाद टीम इंडिया अब तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए तैयार है. टी20 सीरीज का पहला मुकाबला शनिवार को रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जाएगा. जो टीम इंडिया के साथ कप्तान विराट कोहली के लिए भी लकी रहा है.

करीब 40000 दर्शकों की क्षमता वाले जेएससीए स्टेडियम के मैदान पर भारत ने अब तक एक टेस्ट, चार वनडे और एक टी20 मैच खेला है, जिसमें से सिर्फ एक वनडे में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है.

भारत ने यहां एकमात्र टी20 मैच फरवरी 2016 में खेला था, जिसमें भारत ने श्रीलंका पर 69 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने छह विकेट पर 196 रन बनाये थे. इस मैच में शिखर धवन ने 51 रन और रोहित शर्मा ने 43 रन बनाए थे.

जनवरी 2013 में उद्घाटन के बाद से जेएससीए को नवंबर 2015 में टेस्ट वेन्यू का दर्जा मिला. यहां एकमात्र टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में खेला गया जो ड्रा रहा. इस मैच को हालांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद 178 रन और चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक के लिए याद रखा जाएगा.

उस सीरीज में धोनी को आराम दिया गया था और कोहली ने टीम की कमान संभाली थी. कोहली के नाबाद 139 रन की मदद से भारत ने यह आखिरी मैच जीता और सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप भी किया था. इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन कोहली के बल्ले से निकले हैं, जिन्होंने चार वनडे मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 261 रन बनाए हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर 2013 में यहां खेला गया आखिरी वनडे बारिश की भेट चढ़ गया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 295 रन बनाए थे, जिसमें जार्ज बेली के 98 और ग्लेन मैक्सवेल के 92 रन शामिल थे. भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 27 रन था, जब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. बेली मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम में नहीं है, लेकिन मैक्सवेल टी20 टीम का हिस्सा हैं.

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर में इस स्टेडियम पर पहला वनडे मैच जनवरी 2013 में खेला गया जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराया था. नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ जीते वनडे में कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी को शायद ही कोई भूल सका हो.

You May Also Like

English News