…तो इस बड़ी वजह से Apple India के सीईओ ने दिया अपनी कंपनी से इस्तीफा

विश्व की सबसे टेलिकॉम कंपनी एप्पल की भारतीय इकाई के सीईओ संजय कौल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। संजय तत्काल प्रभाव से कंपनी छोड़ चुके हैं। संजय का इस्तीफा तब हुआ है जब पांच साल में कंपनी की सेल्स में सबसे कम ग्रोथ देखी गई है। ...तो इस बड़ी वजह से Apple India के सीईओ ने दिया अपनी कंपनी से इस्तीफाNew Slogan: शानदार जीत के बाद पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को दिया नया नारा, जानिए क्या है?

भारत में नहीं बिका आईफोन
एप्पल का फ्लैगशिप प्रोडक्ट आईफोन की बिक्री भारत में इस वित्तीय वर्ष में सबसे कम रही है। कौल के इस्तीफा से एक दिन पहले ही एप्पल ने आईफोन के अपने सभी मॉ़डल की कीमतों में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र सरकार ने भारत में इंपोर्ट होने वाले मोबाइल फोन पर लगने वाली बेसिक कस्टम ड्यूटी में 15 फीसदी का इजाफा कर दिया था। 

2011 में ज्वाइन की थी कंपनी  
कौल ने एप्पल को 2011 में ज्वाइन किया था। तब उनको आईफोन का सेल्स हेड बनाया गया था। इसके बाद वो सेल्स डायरेक्टर बने और मई 2016 में उनको कंट्री मैनेजर नियुक्त किया गया था। कौल अब अपना वेंचर शुरू करेंगे। 

अपना मार्केट शेयर बढ़ाने की जद्दोजहद में एप्पल
एप्पल भारत में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने की काफी कोशिश कर रहा है, लेकिन उसे कामायाबी नहीं मिल पा रही है। अभी सैमसंग 22.8 फीसदी मार्केट शेयर के साथ नंबर एक पर है। पिछले वित्त वर्ष में एप्पल को अपनी रेवेन्यू में केवल 17 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली, जो कि सबसे कम थी। इससे पहले चार साल तक कंपनी 40 फीसदी ग्रोथ देखने को मिली थी। 

देश में नहीं बिक रहे हैं आईफोन
पहली बार आईफोन के प्रति लोगों का उत्साह भारत में देखने को नहीं मिल रहा है। अभी भारत में रिटेलर्स के पास स्टॉक है, लेकिन बायर्स उतनी संख्या में नहीं है। ऐसा पिछले पांच सालों में पहली बार देखने को मिल रहा है। अब कीमतें बढ़ने से इनकी संख्या में और कमी आने की संभावना है 

You May Also Like

English News