…तो इस वजह से अमिताभ को पसंद नहीं करते थे राजेश खन्ना!

अमिताभ बच्चन अपनी शालीनता और गंभीरता के लिए जाने जाते हैं. उनका बॉलीवुड में किसी से कभी कोई विवाद नहीं हुआ. या तो उन्होंने कभी विवादों का कोई जवाब ही नहीं दिया. हमेशा चुप रहे. दरअसल, वह किसी कंट्रोवर्सी में पड़ना पसंद नहीं करते थे. बीते जमाने के एक ऐसे सुपरस्टार थे जिनके सतह अमिताभ रिश्ते कभी अच्छे नहीं रहे. कहा जाता है कि बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने कभी भी अमिताभ को पसंद नहीं किया. फिल्म आनंद में दोनों की केमिस्ट्री को सिनेप्रेमियों ने खूब पसंद किया था, लेकिन रीयल लाइफ में दोनों के रिश्तों में तल्खी थी....तो इस वजह से अमिताभ को पसंद नहीं करते थे राजेश खन्ना!
 इस शख्स ने अमिताभ बच्चन को बनाया ‘सुपरस्टार’, इन्हें बिग बी से मिले थे ज्यादा पैसे

70 के दशक में जहां राजेश खन्ना सुपरस्टार थे, बाद में ये तमगा एंग्री यंगमैन अमिताभ बच्चन ने छीन लिया. अमिताभ के संघर्ष के दिनों में राजेश खन्ना बुलंदियों पर थे. फिल्म आनंद में दोनों एक्टर्स ने साथ काम किया था. बस इसी फिल्म से दोनों के बीच स्टारडम के अस्तित्व की लड़ाई शुरू हो गई थी.
 

कहा जाता है कि आनंद की शूटिंग के दौरान राजेश खन्ना ने इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे अमिताभ को खूब सताया. उन्होंने सेट पर अमिताभ को जमकर डांट-फटकार भी लगाई. लेकिन बिग बी ने कभी इस पर रिएक्ट नहीं किया.
 

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. वहीं राजेश खन्ना का करियर भी आगे निकल पड़ा. लेकिन इस फिल्म से बिग बी को कुछ खास फायदा नहीं हुआ. इसके बाद अमिताभ की फिल्म जंजीर आई. जिसने हिंदी सिनेमा को नया सितारा दिया. इस फिल्म से अमिताभ की किस्मत का ताला खुल गया और  लोग उन्हें नोटिस करने लगे.
 

अमिताभ-राजेश खन्ना की खटपट फिल्म बावर्ची के सेट पर खुलकर सामने आई. इस फिल्म में राजेश खन्ना के अपोजिट जया बच्चन थीं. इन दिनों बिग बी और जया एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. अमिताभ सेट पर आकर अक्सर जया से मिला करते थे. ये बात राजेश खन्ना को अखरती थी. उन्हें लगता था कि अमिताभ की वजह से शूटिंग का समय बर्बाद होता है.
 

राजेश खन्ना कई दिनों तक चुप रहे, लेकिन अचानक एक दिन उन्होंने जया के सामने ही अमिताभ को खरी-खोटी सुना दी. बिग बी की इस कदर बेइज्जती जया बर्दाश्त नहीं कर पाई और उन्होंने राजेश खन्ना को दो-टूक कहा कि आज जिसका तुम मजाक उड़ा रहे हो, एक दिन यही तुमसे बड़ा स्टार बनेगा. अपने गुस्से और एटिट्यूड के चलते धीरे-धीरे इंडस्ट्री के लोगों ने राजेश खन्ना से दूरी बनानी शुरू कर दी. एक तरफ उनके हाथों से फिल्में निकलती जा रही थीं तो वहीं बिग बी धीरे-धीरे सफलता के पायदान पर चढ़ रहे थे.
 

राजेश खन्ना को तब भी अमिताभ की पॉपुलैरिटी का अंदाजा नहीं हुआ. लेकिन एक दिन ऐसा कुछ हुआ कि राजेश खन्ना के सामने उनका स्टारडम औंधे मुंह गिर गया. यह सब तब हुआ जब उनके सामने लोगों ने उन्हें  छोड़ अमिताभ को घेर लिया और ऑटोग्राफ मांगने लगे. अपने स्टारडम का ये हाल देख उनके पैरों तले जमीन खिसक गई. कहते हैं इस वाकये का उन्हें इतना गहरा सदमा लगा कि वह खुद को संभाल नहीं पाए और बंद कमरे में फूट-फूटकर रोने लगे थे.

You May Also Like

English News