…तो इस वजह से बॉक्स ऑफिस पर पिछड़ी पैडमैन, तुम्हारी सुलू को भी हुआ था नुकसान

अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ को रिलीज हुए 8 दिन हो चुके हैं, लेकिन फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर अभी तक सिर्फ 64.97 करोड़ रुपये का ही बिजनेस किया है. कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि फिल्म 80 करोड़ रुपये की बजट में बनी है. अगर यह सच है तो फिल्म को फ्लॉप माना जाएगा. फिल्म के अलग और दमदार विषय को देखकर कहा जा रहा था कि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करेगी, लेकिन इसके फ्लॉप होने में भी इसके दमदार विषय को दोषी माना जा सकता है....तो इस वजह से बॉक्स ऑफिस पर पिछड़ी पैडमैन, तुम्हारी सुलू को भी हुआ था नुकसान

सब्जेक्ट ने डाला कमाई पर असर

पीरियड्स को हमारे देश में टैबू माना जाता है. इसके बारे में बात करने में पुरुष क्या महिलाएं भी शर्माती हैं. फिल्म के द्वारा भले ही इस टैबू को तोड़ने की कोशिश कुछ हद तक की गई हो, लेकिन आज भी कई ऐसे लोग होंगे जो इस फिल्म को अपने परिवार के साथ नहीं देख पाएंगे. इसका सीधा असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ा और फिल्म फ्लॉप हो गई.

तुम्हारी सुलू के साथ भी हुआ था ऐसा

कुछ ऐसा ही हाल ‘तुम्हारी सुलू’ का भी हुआ था. फिल्म का ट्रेलर बोल्ड था, जिसे देख कई लोग अपने परिवार के साथ फिल्म देखने थिएटर में नहीं गए और इसका असर फिल्म के बिजनेस पर पड़ा.

हालांकि लगभग 8 करोड़ रुपये के बजट में बनी ‘तुम्हारी सुलू’ 34.14 करोड़ रुपये कमा कर हिट फिल्मों की लिस्ट में शुमार हो गई, लेकिन यदि फिल्म के ट्रेलर में ज्यादा बोल्डनेस नहीं होती तो फिल्म और कमा सकती थी.

रिलीज डेट आगे बढ़ाने का पैडमैन को मिला थोड़ा फायदा

‘पैडमैन’ पहले 26 जनवरी को रिलीज होने वाली थी, लेकिन संजय लीला भंसाली की ‘पद्मावत’ के लिए अक्षय ने अपनी फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ाकर 9 फरवरी कर दी. रिलीज डेट आगे बढ़ाने का कुछ फायदा ‘पैडमैन’ को जरूर मिला. अगर ‘पैडमैन’ को ‘पद्मावत’ के साथ रिलीज किया जाता तो शायद फिल्म इतना भी नहीं कमा पाती. 

8 दिन में किया 64 करोड़ रुपये का बिजनेस

उम्मीद की जा रही थी कि फिल्म पहले दिन 10-14 करोड़ रुपये का बिजनेस करेगी, लेकिन फिल्म ने पहले दिन (9 फरवरी) सिर्फ 10.26 करोड़ रुपये की कमाई की. 10 फरवरी को फिल्म ने 13.68 करोड़ रुपये, 11 फरवरी को 16.11 करोड़ रुपये, 12 फरवरी को 5.87 करोड़ रुपये, 13 फरवरी को 6.12 करोड़ रुपये, 14 फरवरी को 7.05 करोड़ रुपये , 15 फरवरी को 3.78 करोड़ रुपये और 16 फरवरी को फिल्म ने 2.10 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है.

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के इस गणित में फेल है पैडमैन

ट्रेड एनालिस्ट और क्रिटिक कोमल नहाटा बता चुके हैं कि पहले हफ्ते फिल्म की जितनी कमाई होती है वो प्रोड्यूसर्स या डिस्ट्रीब्यूटर्स और सिनेमाघर मालिकों के बीच बराबर हिस्सों में बंटती है. यानी अगर पहले हफ्ते किसी फिल्म को 100 करोड़ मिलते हैं तो इसमें से निर्माताओं का हिस्सा आधा होता है. लेकिन जैसे-जैसे हफ्ते बीतते जाते हैं वैसे-वैसे कलेक्शन से प्रोड्यूसर्स या डिस्ट्रीब्यूटर्स का हिस्सा कम होता जाता है. भारत में कलेक्शन का यह गणित मल्टीप्लेक्स के आने के बाद शुरू हुआ है.

इसलिए निर्माता चाहते हैं कि फिल्म पहले हफ्ते में ही ज्यादा से ज्यादा कमाई कर ले. जिससे उन्हें ज्यादा लाभ हो और इसी वजह से फिल्म का भारी प्रमोशन भी किया जाता है.

क्या है पैडमैन की कहानी

‘पैडमैन’ में अक्षय कुमार, राधिका आप्टे, सोनम कपूर और अमिताभ बच्चन हैं. फिल्म को आर बाल्की ने डायरेक्ट किया है और ट्विंकल खन्ना ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर आधारित हैं, जिन्होंने गांव की महिलाओं के लिए सस्ते दाम पर सैनिटरी नैपकिन बनाने की मशीन बनाई थी.

फिल्म के प्रमोशन और लोगों में पीरियड्स के प्रति जागरुकता जगाने के लिए सोशल मीडिया पर पैडमैन चैलेंज भी चलाया गया था, जिसमें सिलेब्स और आम आदमी अपने हाथ में सैनिटरी नैपकिन लेकर तस्वीर खिंचवा कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे थे.

You May Also Like

English News