…तो क्या Samsung Galaxy Note 8 है प्लैनेट का बेस्ट स्मार्टफोन?

सैमसंग ने हाल ही में कई बड़े दावे के साथ भारत में अपना फ्लैगशिप फैबलेट Galaxy Note 8 लॉन्च किया. लॉन्च के दौरान कंपनी ने पिछले साल Note 7 के साथ हो रही दिक्कतों के लिए लोगों से माफी भी मांगी. दावा किया गया है कि इस फोन के साथ सैमसंग के फैन्स खासकर जौ नोट सीरीज के दीवाने हैं काफी खुश हैं. हमने इस फ्लैगशिप डिवाइस का रिव्यू किया है. आइए जानते हैं कि क्याNote 7 की दिक्कतों के बाद Galaxy Note 8 बाजार में अपनी पकड़ बनाने में कामयाब हो पाएगा?...तो क्या Samsung Galaxy Note 8 है प्लैनेट का बेस्ट स्मार्टफोन?भारत में Xperia XA1 Plus हुआ लॉन्च, जानिए इसकी ये खास बात…

सबसे पहले बात डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी की

Galaxy Note 8 की बॉडी ग्लास और मेटल की है यह पूरी तरह चौकोर है और इसके किनारे कर्व्ड हैं. इसकी डिस्प्ले भी डुअल एज कर्व्ड है, लेकिन ज्यादा नहीं. डिस्प्ले के दोनों तरफ कोई बेजल नहीं हैं. बड़ी स्क्रीन और बड़ा फोन होने के बावजूद इसे पकड़ने में कोई मुश्किल नहीं होती और इसे आराम इस्तेमाल किया जा सकता है.

फोन के नीचे स्पीकर ग्रिल, यूएसबी टाइप सी और हेडफोन जैक दिया गया है. कॉर्नर में एस पेन दिया गया है. ऊपर की तरह सिम और मेमोरी कार्ड ट्रे दिया गया है और माइक्रोफोन भी है. दायीं तरफ लॉक की है जबकि बायीं तरफ वॉल्यूम रॉकर की है. इसके ठीक नीचे डेडिकेटेड बिक्सबी के लिए एक बटन दिया गया है. रियर में डुअल कैमरा सेटअप है जिसके ठीक बगल में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है. फ्रंट में होम बटन नहीं है और ऊपर सेल्फी कैमरा के अलावा कई सेंसर दिए गए हैं.

डिस्प्ले और यूजर इंटरफेस

वैसे तो Galaxy Note 8 की कई खासियतें हैं, लेकिन इसमें ऐसा डिस्प्ले दिया गया है कि अगर आप किसी के सामने इसे यूज करें तो वो इसे एक बार तो जरूर ही देखेगा. इसकी स्क्रीन 6.3 इंच की है यानी iPhone 7 Plus काफी ज्यादा, लेकिन अगर फोन को iPhone 7 Plus के साथ रखेंगे तो यह ज्यादा बड़ा नहीं लगता. ऐसा इसलिए क्योंकि स्क्रीन की ऐस्पेक्ट रेश्यो 18:5:9 है. इसमें सुपर AMOLED के साथ 3K QHD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोलुशन 2960X1,440. साधरण शब्दों में कहें तो इसकी डिस्प्ले एचडी या फुल एचडी से कई गुना ज्यादा ब्राइट औह बेहतर है.

इस स्मार्टफोन में भी Galaxy S8 वाला ही Infinity डिस्प्ले यूज किया गया है और यानी कम बेजल और ज्यादा स्क्रीन.  चाहे फिल्म देखना है, गेमिंग करनी है, वीडियोज देखने हैं या फोटोज की डीटेलिंग देखनी है, इसकी डिस्प्ले आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी. इस फोन में एक हाई परफॉर्मेंस ऑप्शन भी है, जिसे एनेबल करके WQHD+ ऐक्टिवेट कर सकते हैं. इसके बाद डिस्ले देखने लायक होती है. साफ लफ्जों में कहें तो इसकी डिस्प्ले खूबसूरत है और आप इसे यूज करेंगे तो आपको शायद किसी भी दूसरे स्मार्टफोन की डिस्प्ले फीकी लगे.

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो यह फैबलेट आम यूज के लिए तो ही है, लेकिन इससे ज्यादा यह प्रोडक्टिविटी के लिए भी है. इसके जरिए आप कई ऐसी चीजें कर सकते हैं जो शायद दूसरे स्मार्टफोन के लिए संभव नहीं हैं. इसमें Exynos 9 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है जो सैमसंग का अपना है. यह प्रोसेसर क्वॉल्कैम स्नैपड्रैगन के लेटेस्ट वर्जन के बराबर ही है. इसमें 6GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए आप बढ़ा सकते हैं.

हफ्ते भर के इस्तेमाल में यह स्मार्टफोन रॉकेट की स्पीड से चला. इसे फ्रेस की तरह ही समझें. कहने का मतलब ये कि एक ऐप चलाएं या एक साथ 10 ऐप्स, इस स्मार्टफोन न तो स्पीड कम होगी और ना ही ये हैंग करेगा. एक ऐप से दूसरे ऐप में जाना आसान है और लोडिंग टाइम न के बराबर है. हमने इस स्मार्टफोन प्ले स्टोर के सबसे बड़े और ज्यादा ग्राफिक्स वाले गेम खेले हैं, लेकिन हमें कोई लैग नहीं दिखा.

मल्टी टास्किंग के लिए फिलहाल बाजार में इससे बेहतर कोई स्मार्टफोन नहीं है. एक साथ दो ऐप्स यूज करना या फिर एक साथ चैटिंग करते हुए वीडियो देखना. इस फोन के साथ काफी आसान है. इसमें एक फीचर दिया गया है जिसके जरिए एक साथ दो ऐप्स को ओपन कर सकते हैं और एक साथ यूज भी कर सकते हैं. बड़ी डिस्प्ले और पावरफुल प्रोसेसर की वजह से मल्टी टास्किंग करने का अनुभव काफी बेहतर रहा है. रिमोट के जरिए किसी दूसरे कंप्यूटर को यूज करना हो या फिर ड्रॉइंग करनी फोन में कोई रूकावट नहीं.

सॉफ्टवेयर

आम तौर पर हम दूसरे स्मार्टफोन का रिव्यू करते वक्त सॉफ्टवेयर पर ज्यादा फोकस नहीं रखते. ऐसा इसलिए क्योंकि कमोबेश सेग्मेंट के सभी स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर एक जैसे होते हैं. लेकिन चूंकि यह Galaxy Note 8 है और इसके लिए सैमसंग खास तौर पर यूआई भी बनाती है. इसलिए हम इसके सॉफ्टवेयर पर भी बात करेंगे.

इसमें Android N पर कंपनी का कस्टम यूजर इंटरफेस दिया गया है. नोट सीरीज की खासियत प्रोडक्टिविटी होती है. एस पेन के फीचर्स कमाल के हैं, जैसे ही एस पेन निकालेंगे आपको कॉर्नर में एक मेन्यू मिलेगा इसमें कई ऑप्शन मिलते हैं जो सभी काम के हैं. पहले भी ये फीचर था, लेकिन इस बार एस पेन के लिए कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं. इनमें एक लाइव मैसेज का फीचर है जो हमें काफी पसंद आया. एस पेन के जरिए आप लाइव मैसेज लिखकर वैसे ही जीफ की तरह सेंड कर सकते हैं. इसके अलावा स्टैंडबाइ स्क्रीन पर नोट बनाने का फीचर है जो काफी आसान है सिर्फ एस पेन निकालें और ब्लैक स्क्रीन पर लिख दें. अगर कोई रिमाइंडर है तो आप इसे ऑलवेज ऑन डिस्प्ले पर पिन कर सकते हैं.

एस पेन 

डिस्प्ले पर एस पेन से लिखना अब पहले से ज्यादा बेहतर अनुभव देता है. क्योंकि इसकी टिप पहले से पतली है. अगर बारिश हो रही है तो आप एस पेन को निकाल कर यूज कर सकते हैं, क्योंकि कंपनी ने इस बार मोबाइल और एसपेन दोनों को ही वॉटर रेजिस्टेंट बनाया है.

फोन पर कोई आर्टिकल पढ़ रहे हैं और उसे अनुवाद करना है, तो इसके लिए एसपेन निकालिए और उसे वर्ज के ऊपर टिप को लाइए. टच करने की जरूरत नहीं है उसका मतलब आपको पता चल जाएगा. ऐसे ही और भी काम के फीचर्स हैं जो एस पेन और Galaxy Note 8 में चार चांद लगाता है.

बिक्सबी

सिरी और गूगल ऐसिस्टें को टक्कर देने बिक्सबी वर्चुअल ऐसिस्टेंट आ चुका है. Galaxy Note 8 के साथ यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड बिक्सबी शानदार काम करता है. अब भारत में वॉयस कमांड भी आ गया है एक अपडेट के जरिए. दिए गए बटन से इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं और बोल कर अपना स्मार्टफोन अनलॉक भी कर सकते हैं. इसके अलावा कैमरे में दिया गया बिक्सबी विजन बड़े काम का है. फोटो को इससे क्लिक करें और आपको उसकी पहचान बताएगा या फिर सबजेक्ट से जुड़ी तस्वीरें दिखाएगा.

बिक्सबी को अगर आपने फेसबुक से सिंक किया है तो यह मजेदार है. बिक्सबी के यूजर इंटरफेस में आपकी दिलचस्पी के हिसाब से फेसबुक के लाइक्स और दूसरे फीचर्स दिखेंगे. हालांकि बिक्सबी कई मामलों में गूगल ऐसिस्टेंट से पिछड़ता जरूर है.

कैमरा

इसके रियर में 12 मेगापिक्सल के दो कैमरे दिए गए हैं. एक वाइड एंगल लेंस है जबकि दूसरा टेलीफोटो लेंस है. दोनों ही कैमरे में ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन दिए गए हैं और दोनों ही कैमरे एक साथ काम करने में सक्षम हैं. iPhone 7 Plus जैसा ही कैमरा मॉड्यूल है जिसमें 2X ऑप्टिकल जूम भी दिया गया है. इसका कैमरा कितना बेहतर है आप इसका अंदाजा दी गई तस्वीरों से ही लगा सकते हैं जिसे मैने Galaxy Note 8 से क्लिक की हैं.

लेकिन फिर भी आपको बता दें कि इसमें एक लाइव फोकस फीचर दिया गया है जो बैकग्राउंड ब्लर करने का काम करता है. फोटो लाइव फोकस मोड में क्लिक की है तो बैकग्राउंड ब्लर आएगा, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे नॉर्मल फोटो भी बना सकते हैं. नॉर्मल से बोके इफेक्ट में जाने के लिए एडजस्ट बैकग्राउंड ब्लर पर क्लिक कर सकते हैं. इस स्मार्टफोन की कैमरा क्वॉलिटी Galaxy S8 Plus जैसी ही है. फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें लगे डुअल कैमरे से आप बैकग्राउंड ब्लर कर सकते हैं. इसके अलावा कम रौशनी में भी अच्छी फोटोग्राफी होती है. हालांकि बैगक्राउंड ब्लर के मामले में हमें इससे बेहतर iPhone 7 Plus लगा.

बैटरी

पिछले Galaxy Note 7 को सैमसंग ने इसलिए बंद कर दिया, क्योंकि उसकी बैटरी में आग लग रही थी. जाहिर है सैमसंग वो गलती नहीं दोहरा सकता, इसलिए कंपनी ने इसकी बैटरी पर काफी काम किया है जो सराहनीय है. आज कल स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा पावर की जरूर होती हैं, लेकिन गर्म होना और फटना आम बात है.

सैमसंग ने इसमें Galaxy S8 Plus से भी कम पावरफुल बैटरी लगाई है जो3300mAh की है. इसलिए ओवरऑल बैकअप भी Galaxy S8 Plus से कम है. मिक्स्ड यूज करने पर दिन भर आराम से इसे आप चला सकेंगे. लेकिन अगर आप वीडियो खूब देखते हैं, जम कर फोटोग्राफी करते हैं और पूरे दिन सर्फिंग करेंगे तो निश्चित तौर पर आपको पावर सॉकेट ढूंढना होगा.

बैटरी जल्दी चार्ज होती है, क्योंकि इसमें फास्ट चार्ज का ऑप्शन है और आधे घंटे में इतनी बैटरी चार्ज हो सकती है कि स्टैंडबाइ और थोड़ा यूज करके भी पूरे दिन चला लेंगे. बैटरी लाइफ थोड़ी और ज्यादा हो सकती थी.

क्या यह स्मार्टफोन आपको लेना चाहिए?

सौ बातों की एक बात, अगर आपका बजट 65 से 70 हजार रुपये है तो यह स्मार्टफोन आपको जरूर लेना चाहिए.

You May Also Like

English News