कही आपकी ये खराब आदतें त्वचा को अन्जाने में बर्बाद तो नहीं कर रही हैं

कुछ लोगों की आदत होती है सुबह उठते ही एक कप कॉफी पीने की। इसके बिना उनका दिन नहीं शुरू होता। दिन में एक कप कॉफी तो ठीक है लेकिन अगर कॉफी के दीवाने हैं और कई बार कॉफी पी जाते हैं तो ये आपको नुकसान करेगा, खासतौर से त्वचा को। कॉफी में मौजूद कैफीन त्वचा पर झुर्रियां लाता है। तो ऐसे में एक दो कप कॉफी ही पिएं। अगर इससे ज्यादा पीते हैं तो साथ में खूब सारा पानी भी पीते रहें। 

कही आपकी ये खराब आदतें त्वचा को अन्जाने में बर्बाद तो नहीं कर रही हैंहम सभी दिन में कम से कम तीन से चार बार तो खाना खाते हैं। लेकिन इसमें से एक भी मील मिस करते हैं तो ये त्वचा को सीधे तौर से नुकसान करता है। एक समय का खाना या नाश्ता ना करने से आप कई सारे पौष्टिक तत्व लेने से रह जाते हैं जिससे त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। 

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना जरूरी हो जाता है। लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी से त्वचा को नुकसान होता है। इससे नमी तो खत्म होती ही है साथ ही कुछ लोगों में खुजली और त्वचा लाल पड़ने की शिकायत सामने आती है।

महिलाएं कई बार सुंदर दिखने के चक्कर में काफी सारा मेकअप पोत लेती हैं। बाजार में आए किसी भी नए कॉस्मेटिक को खरीदकर इस्तेमाल कर लेती हैं। इससे कई बार एलर्जी होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए नए प्रोडक्ट का पहले पेच टेस्ट करें।

बहुत लंबे समय तक फोन पर बात करने से भी त्वचा को नुकसान होता है। हर त्वचा पर रेडिएशन का असर अलग-अलग होता है। मोबाइल की स्क्रीन से भी मुहांसे होते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि समय-समय पर स्क्रीन को साफ करते रहें।

अगर लगातार चश्मा लगाते हैं तो चश्मे की सफाई भी बेहद जरूरी है। कई बार चश्में में लगी गंदगी चेहरे पर जमा होने लगती है जिससे कील-मुंहासे होने का खतरा रहता है। तो चश्मे को रोज साफ करें। एक साफ कपड़े से इसे पोछते रहें।

पर्याप्त नींद ना लेने से भी त्वचा को नुकसान होता है। दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

 
 

 

You May Also Like

English News