थाईलैंड में अब तक 8 बच्चों को बचाया गया

थाईलैंड की गुफा में अभी भी फंसे चार बच्चों और उनके कोच को बाहर निकालने के अभियान में तेजी आई है. बाढ़ग्रस्त गुफा में से चार और बच्चों को सोमवार को बाहर निकाल लिया गया. गुफा में 12 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच बीते दो सप्ताह से भी अधिक समय से फंसे हुए हैं जिनमें से अब तक आठ को बचाया जा चुका है. चियांग राइ क्षेत्र के थाम लुआंग गुफा से बीते दो दिनों के बचाव अभियान में आठ बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है लेकिन पांच अभी भी अंदर हैं. थाईलैंड की गुफा में अभी भी फंसे चार बच्चों और उनके कोच को बाहर निकालने के अभियान में तेजी आई है. बाढ़ग्रस्त गुफा में से चार और बच्चों को सोमवार को बाहर निकाल लिया गया. गुफा में 12 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच बीते दो सप्ताह से भी अधिक समय से फंसे हुए हैं जिनमें से अब तक आठ को बचाया जा चुका है. चियांग राइ क्षेत्र के थाम लुआंग गुफा से बीते दो दिनों के बचाव अभियान में आठ बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है लेकिन पांच अभी भी अंदर हैं.      बता दें कि यह पर मंगलवार को बचाव अभियान का तीसरा चरण शुरू किया गया. इस मिशन को दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू बताया जा रहा है. मौसम में कुछ सुधार होने से बचावकर्मियों को मदद मिल रही है लेकिन उसके बाद मंगलवार अल सुबह हुई भारी बारिश से इन प्रयासों में परेशानी आ रही है. गुफा से सुरक्षित निकाले गए आठ बच्चों को अस्पताल पहुंचाया गया है. डॉक्टर्स उनकी जांच कर रहे हैं. इस मिशन में 13 इंटरनेशनल और 5 थाई नेवी सील के गोताखोरों को गुफा के अंदर भेजा गया है.       रविवार को पहले सफल अभियान के दौरान थाम लौंग गुफा से चार बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था जबकि बचाव अभियान के दूसरे दिन सोमवार को चार और बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. अब कोच इकापोल चांटावोंग और चार बच्चे गुफा में फ़से हुए हैं.

बता दें कि यह पर मंगलवार को बचाव अभियान का तीसरा चरण शुरू किया गया. इस मिशन को दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू बताया जा रहा है. मौसम में कुछ सुधार होने से बचावकर्मियों को मदद मिल रही है लेकिन उसके बाद मंगलवार अल सुबह हुई भारी बारिश से इन प्रयासों में परेशानी आ रही है. गुफा से सुरक्षित निकाले गए आठ बच्चों को अस्पताल पहुंचाया गया है. डॉक्टर्स उनकी जांच कर रहे हैं. इस मिशन में 13 इंटरनेशनल और 5 थाई नेवी सील के गोताखोरों को गुफा के अंदर भेजा गया है.  

रविवार को पहले सफल अभियान के दौरान थाम लौंग गुफा से चार बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था जबकि बचाव अभियान के दूसरे दिन सोमवार को चार और बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. अब कोच इकापोल चांटावोंग और चार बच्चे गुफा में फ़से हुए हैं.

You May Also Like

English News