थायराइड की बीमारी के दौरान जरुर करें इन चीजों का सेवन, जल्दी ठीक होगें आप

हमें अगल किसी भी तरह की समस्या होती है तो हमे सबसे पहले खानपान के बारे में ध्यान देने के बारे में बोला जाता है। आज हम बात करेगे थायराइड की खतरनाक समस्या की। इसमें आपको काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आपको बता दें कि हमारे गले में सामने की तरफ मौजूद तितली के आकार की ग्रंथि थायराइड जब बढ़ जाती है तो इसे थायराइड, घेघा, गलाघोंटू या गोयटर रोग कहा जाता है।थायराइड की बीमारी के दौरान जरुर करें इन चीजों का सेवन, जल्दी ठीक होगें आप

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद होता है ये जूस….

ऐसा तब होता है, जब यह ग्रंथि आयोडीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों के अभाव में शरीर की आवश्यकता के अनुसार थायराइड हार्मोन पैदा नहीं कर पाती है। इसका अर्थ यह हुआ कि गोयटर की स्थिति में हमें थायराइड ग्लैंड को सक्रिय करने वाले भोजन करने चाहिए। आज आपको बताएगें कि इसके लिए आपको क्या खाना चाहिए। 

खाना आपको सही रखने में काफा मदद करता है। इससे आपकी बीमारी भी कंट्रोल होती है। आइए जानते है कि अगर आपको थायराइड की ये समस्या हो जाए तो आपको क्या खाना चाहिए।

फाइबर वाले आहार लें

आपको अगर थायराइड की ये समस्या हो जाए तो आपको घबराना नही है। किसी भी बीमारी का आधा इलाज खाने का ध्यान रखना होता है। आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो आपको उच्च फाइबर वाले आहार खाने चाहिए। 

वसा और कार्बोहाइड्रेट से बचें

आपको इस समय ध्यान रखना है कि आपको वसा और कार्बोहाइड्रेट से बचना है। ये आपको परेशान कर सकता है। आपको थायराइड में इन चीजों से बिल्कुल दूर रहना चाहिए। क्योंकि ये आपके थायराइड की समस्या को बढ़ाता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो आपको इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे आपको थायराइड में आराम मिल सकती है। आपको ऐसे में इन्ही सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 

मौसमी फलों का ध्यान

आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो इसके लिए आपको मौसमी फलों का भी ध्यान रखना चाहिए। थायराइड में मौसमी फलों का सेवन करना काफी अच्छा होता है। इससे आपको काई तरह के फायदे होते है। 

अदरक चबाएं

आपको बता दें कि आपको अगर थायराइड की समस्या है तो आपको इसके अदरक चबानी चाहिए। अदरक खाने से आपको थायराइड की समस्या खत्म हो जाती है। इसलिए आपको अदरक चबाना चाहिए। ये थायराइड के लिए फायदेमंद है। 

काले अखरोट का सेवन

इनका करें सेवन दही, मछली, मांस, अंडे, मूली, और दलिया जैसे खाद्य पदार्थों में आयोडीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए थायराइड की समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से इन आहार को लें। इससे आपको थायराइड में आराम मिलेगी। 

You May Also Like

English News