दस लाख युवाअाें के लिए बड़ी साैगात, माेदी ने खुलवाया नाैकरियाें का पिटारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने कानपुर की सरजमीं से युवाअाें के लिए साैगाताें का पिटारा खाेल दिया। इसमें विभिन्न तरीके से प्रशिक्षण केंद्र व करीब दस लाख युवाअाें काे अगले दाे से तीन साल में राेजगार मुहैया कराने की याेजनाएं शामिल हैं। पढ़िए कानपुर से युवाअाें काे काैन-काैन सी साैगातें मिलीं…
 
दस लाख युवाअाें के लिए बड़ी साैगात, माेदी ने खुलवाया नाैकरियाें का पिटारा
 
– देशभर में खुलेंगे 100 ड्राइविंग इंस्टीट्यूट। इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ड्राइवर तैयार किए जाएंगे। जिससे विदेश में भी जाकर युवा राेजगार अासानी से हासिल कर सकें। खास बात यह है कि इस इंस्टीट्यूट से ड्राइविंग सीखने वाले युवाअाें काे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पात्रता भी दी जाएगी।

– देश भर में 31 प्रधानमंत्री कौशल केंद्रों खाेले गए। यहां युवाअाें काे विभिन्न क्षेत्राें के राेजगार के लिए तैयार किया जाएगा। यह केंद्र राेजगार काे बढ़ावा देने व युवाअाें काे हुनरमंद बनाने के लिए खाेला गया है।
– देश के पहले अंतर्राष्ट्रीय स्तर के भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) का शिलान्यास पीएम ने किया। कानपुर के दादानगर स्थित एटीआई को ही 100 करोड़ की लागत से आईआईएस के रूप में विकसित किया जाएगा।

– नेशनल अप्रेंटिस प्रमोशन स्कीम की घोषणा की गई। इसके तहत काैशल एवं उद्यमिता विकास मंत्रालय ज्यादा से ज्यादा युवाअाें काे कंपनियाें से जाेड़कर उन्हें अप्रेंटिस करने का माैका दिलाएगा।

– करीब दस लाख युवाअाें काे सीधे राेजगार मिल सकेगा। इसके लिए कौशल एवं उद्यमिता विकास मंत्रालय ने अलग-अलग क्षेत्राें के सात बड़ी कंपनियाें से समझाैता किया है। 

 
ओला कैब को एक लाख ड्राइवर की जरूरत
कौशल एवं उद्यमिता विकास मंत्रालय देश में 100 ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र खोलेगा। निजी क्षेत्र की कंपनी को एक लाख ड्राइवर देने के लिए मंत्रालय ने एमओयू साइन किया है। अाेला कैब ने अगले दाे सालाें में करीब एक लाख युवाअाें काे प्रशिक्षित कर उन्हें राेजगार देने की बात कही है। 

अडानी ग्रुप देगा तीन लाख काे प्रशिक्षण व नाैकरी
अडानी ग्रुप अगले तीन साल में देश के तीन लाख युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण देकर नौकरी देगा। सोमवार को ग्रुप के कार्यकारी निदेशक और एनएसडीसी के चेयरमैन ने समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किया। समझौते के अनुसार अडानी ग्रुप हर साल एक लाख युवाओं को कोल, रिटेल, पावर और पोर्ट संबंधी सेवाओं के लिए प्रशिक्षण व उनके क्षेत्राें में नाैकरी देगा।

फ्यूचर ग्रुप देगा 25000 राेजगार
रिटेल चेन समूह फ्यूचर ग्रुप इस वर्ष 25000 युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार देगा। इस संबंध में फ्यूचर ग्रुप के प्रतिनिधि और एनएसडीसी में समझौते पर हस्ताक्षर हुए। एनएसडीसी की रिकनाइज प्रायर लर्निग में रिटेल सेक्टर का ट्रेनिंग पार्टनर रिटेलर्स का एसोसिएशन (रास्की) और उसमें प्रमुख भूमिका निभाने वाले फ्यूचर ग्रुप कौशल विकास में अहम भूमिका निभाएंगे। 

रुस्तम जी ग्रुप देगा 15000 काे प्रशिक्षण व नाैकरीकंस्ट्रक्शन कंपनी रुस्तम जी ग्रुप देश भर में 15 हजार कुशल कामगार तैयार करने के साथ उन्हें राेजगार दिलाएगा। निर्माण क्षेत्र के मानव संसाधन को कुशल बनाने के लिए सोमवार को कंपनी ने नेशनल स्किल डेवलेपमेंट कारपोरेशन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया। कंपनी ऐसे कामगार प्रशिक्षक भी तैयार करेगी जो इंटरनेशनल माइग्रेशन सेंटर में विशेष परियोजनाएं चलाएंगे। इन्हीं 15 हजार कामगारों में कंपनी पांच हजार ऐसे कामगार तैयार करेगी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर के निर्माण में सेवाएं प्रदान करेंगे। यह एमओयू दो साल के लिए किया गया है।

चमकेगा लेदर का बाजार, 50 हजार काे राेजगार
काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट इस वर्ष चमड़ा उद्योग के लिए 50 हजार से अधिक कुशल श्रमिक तैयार करेगी। वहीं कानपुर लेदर क्लस्टर क्षेत्र में दस हजार श्रमिकों को कुशल बनाया जाएगा। इस संबंध में सोमवार को सीएलई के वाइस चेयरमैन और अगले वर्ष के इलेक्ट चेयरमैन मुख्तारुल अमीन और एनएसडीसी के एमडी एवं सीईओ मनीष कुमार ने अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किया। इसके तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 80 फीसद युवाअाें को रोजगार दिया जाएगा। 

 
 

You May Also Like

English News